प्रेटीलाक्लोर की जानकारी | Rifit Syngenta, Herbicide, Price Technical, Dose Pretilachlor 50% Ec Uses Hindi

0
619

Pretilachlor 50% Ec Uses Hindi, Rifit Syngenta Herbicide Price Technical Dose, Kharpatwar nashak प्रेतीलाक्लोर खरपतवार नाशी Ropai Dhan Ki Fasal, Composition Antitode kise kahte hai, Tamil telgu

आजकल ज्यादातर किसान धान की फसल रोपाई विधि से से लगाते हैं क्योंकि रोपाई करके लगाया गया धान की फसल सीधी बुवाई के मुकाबले ज्यादा अच्छी और पैदावार भी ज्यादा देती है।

लेकिन आजकल रोपाई के लिए मजदूर की समस्या काफी ज्यादा आने लगी है उसी के साथ फसलों में खरपतवार का उगना भी सामान्य बात हो गई है।

जिसके लिए किसानों को काफी खर्च करना पड़ जाता है अगर हम Ropai विधि द्वारा धान की फसल लगा रहे हैं और इसमें Kharpatwar की रोकथाम करना है ।

तो सबसे अच्छा यह होता है कि हम रोपाई के 4 से 5 दिन के अंदर प्रेतीलाक्लोर 50 इसी का छिड़काव अपने खेतों में करा दें।

जिससे खरपतवार फसलों में नहीं उग पाता तो चलिए अब Pretilachlor 50% ec के बारे में डिटेल में जानने का प्रयास करते हैं।

प्रेतीलाक्लोर क्या है (Pretilachlor Kya Hai Kise Kahte Hai)

Pretilachlor 50% ec एक दवाई का Technical Name है जो Dhan Ki Fasal खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह एक ब्रॉड स्पेक्ट्रम एवं Selective Herbicide के रूप में जाना जाता है जो फसलों में Kharpatwar को उगने से रोकता है।

जो फसलों में उगने वाले हर तरह के चौड़ी पत्ती, वार्षिक घास, भाजी घास इसके अलावा और भी बहुत सारे खरपतवारों को फसलों में लंबे समय तक नियंत्रण करके रखता है।

प्रेतीलाक्लोर खरपतवार नाशी कैसे काम करता है (Pretilachlor 50% ec uses Working)

प्रेतीलाक्लोर 50 Ec Dhan Ki Fasal में उपयोग होने वाले निंदा नाशक के रूप में उपयोग किया जाता है जो फसल में घास उगने से पहले ही खरपतवार को नियंत्रित करके रखता है । और आजकल बाजार में सबसे ज्यादा syngenta कंपनी की Rifit के नाम से दवाई आती है जो सबसे ज्यादा मार्केट में बिकती है।

Pretilachlor 50% ec का काम खरपतवार के कोशिका विभाजन को रोककर काम करना है मतलब Pretilachlor खरपतवार में कोशिका विभाजन को पूरी तरह से रोक देता है जिससे Kharpatwar खेतों में यूं ही नहीं उग पाता इस तरह से इसका काम होता है।

उपयोग के लिये उपयुक्त फसल

प्रेतीलाक्लोर का uses सबसे ज्यादा Dhan Ki Fasal में की जाती है और इसको समान्यतः धान की फसल के लिए ही बनाया गया है और इसी में ही इसका सही रिजल्ट देखने को मिलता है।

प्रेतीलाक्लोर 50 इसी का उपयोग (Pretilachlor 50% ec uses In Hindi)

प्रेतीलाक्लोर का उपयोग धान की फसल में सबसे ज्यादा uses किया जाता है इसके बहुत सारे फायदे फसलों में देखने को मिलता है।

Pretilachlor 50% ec का उपयोग रोपाई के 4 से 5 दिनों के अंतराल में करना चाहिए या यूं कहे तो फसल में खरपतवार उगने से पहले इसका उपयोग करना चाहिए।

क्योंकि खरपतवार उगने के बाद इसका उपयोग करने का इतना ज्यादा फायदा देखने को नहीं मिलता।

खेतों में Pretilachlor herbicide छिड़काव की विधि की बात करें तो इसका छिड़काव  रेत में मिलाकर करने से अच्छा होता है।

मतलब की प्रेतीलाक्लोर (Rifit syngenta) की लिक्विड दवाई को रेत में अच्छे से मिलाकर खेतों में इसका छिलकाव ब्रॉडकास्टिंग के माध्यम से कर देना चाहिए ।

जिससे पूरे खेत में फैल जाता है और खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए पूरे खेत में लेयर बना देता है जिससे Kharpatwar खेत में नहीं उठ पाता।

प्रेतीलाक्लोर खरपतवार नाशी के फायदे (Pretilachlor 50% ec Fayde, Benifits)

Pretilachlor को कई किसान सीधा Rifit syngenta के नाम से मांगते हैं और कई किसान इसको Rifit के नाम से ही जानते हैं जिसके निम्न फायदे होते हैं।

यह धान की फसल मे खरपतवार को उगने से ही पहले रोक देता है।

प्रेतीलाक्लोर के उपयोग से किसानों का खर्चा काफी कम हो जाता है क्योंकि अगर फसल में खरपतवार लग जाती है तो इसके लिए मजदूर लगाना पड़ता हैं लेकिन अगर हम Rifit syngenta herbicide निंदा नाशक का उपयोग करते हैं तो हमारा मजदूरी खर्चा कम हो जाता है।

उपयोग में सावधानी

हम किसी भी दवाई का जब भी उपयोग करें तो हमें हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इसके गलत उपयोग से काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।

दवाई का छिड़काव करने से पहले अपनी त्वचा को पूरी तरह से ढक लेना चाहिए जैसे कि हाथों में Globs पहन लेना चाहिए और कपड़े ऐसे हो कि वह पूरे शरीर को ढक सके।

दवाई का छिड़काव हमेशा हवा की बहाव वाले दिशा में करना चाहिए जिससे dawai छिड़काव करते समय हवा का बहाव हमारे तरफ ना आ सके जिससे कि हमें किसी भी तरह का नुकसान ना हो।

Pretilachlor Rifit का उपयोग करने से पहले dabbe को अच्छे से हिला कर दवाई को सही तरीका से मिक्स कर लेना चाहिए।

Pretilachlor 50% ec धान को नुकसान पहुंचाए बिना खरपतवार (herbicide) को नियंत्रित करता है इसीलिए इसके साथ कभी भी अन्य खरपतवार या Glycel को मिक्स करके छिड़काव कभी ना करें।

तो किसान साथियों यह रही हमारे द्वारा दी गई Pretilachlor 50% ec uses in hindi की जानकारी कि कैसे हम इसका उपयोग कर सकते हैं और इसके क्या क्या फायदे हमको फसल में देखने को मिलता है तो अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों में यह जानकारी जरुर शेयर करें।  

आपका प्रेम पूर्वक, धन्यवाद

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here