सवा स्मार्ट धान से किसान मालामाल [Details, Variety] | Sava Smart Dhan Paddy Time Period Seeds

0
435
सवा स्मार्ट धान से किसान अच्छी पैदावारी ले रहे है | Sava Smart Dhan

Sava Smart Dhan Paddy Time Period Seeds Details Variety 127 134 7301 dhan, sava 200 ki kheti price kitna hota hai hybrid, सावा कृषि क्या है सवा 200 कितने होते हैं की खेती

आज काल छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उड़ीसा क्षेत्रों में सवा स्मार्ट धान काफी ज्यादा प्रचलित हो चुकी है और इसके सबसे अच्छा पैदावारी देने वाले वरायटी Sava smart 134, 127 और 200 है ।

यह हाइब्रिड वैरायटी की धान है जो दूसरे वैरायटी के dhan से काफी ज्यादा सहनशील होते है चाहे सूखे हो, गर्मी, सर्दी और जो भी मौसम इसकी पैदावारी मे ज्यादा अंतर नहीं पड़ता।

इस पोस्ट के जरिए आप Sava smart rice की पूरी खासियत जानने वाले हैं कि इसकी पैदावारी कितनी होती है, पौधे का अवधि क्या है और कौन-कौन से किसान इसको लगा सकते हैं और दूसरे वरायटी के धान से इसमें क्या अलग देखने को मिलता है यह सारी जानकारी हम जानने वाले हैं।

सवा स्मार्ट धान का परिचय

यह हाइब्रिड वैरायटी की धान है जो मोटा धान है जिसकी अवधि लगभग 120 से 125 दिन तक है और इस पौधे की सबसे ज्यादा ऊंचाई 110 सेंटीमीटर तक होती है।

यह दूसरे धान के मुकाबले ज्यादा वजनदार होते हैं जिससे किसानों को अच्छी कीमत मिल जाता है Sava smart rice मे आपको दूसरे धान के मुकाबले दो से तीन बार सिंचाई कम करना पड़ता है और यह कई बार सूखे ग्रस्त मौसम को भी सहन कर सकता है।

Sava Smart Dhan खासियत

सवा स्मार्ट धान के बहुत सारे वरायटी आती है लेकिन इसकी सबसे ज्यादा प्रचलित वरायटी सवा स्मार्ट 134, 127 और 200 है जिसका काफी शानदार रिजल्ट देखने को मिलता है।

यह धान मीडियम maturity वाला पौधा है जिसमें रोग बहुत कम लगता है मतलब दूसरे वरायटी से इसमें रोगों से लड़ने की क्षमता काफी ज्यादा होती है।

इसकी और सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसको लगाने के बाद फसल कटाई के बाद आप आराम से दूसरी फसल भी लगा सकते हैं इसमें आपको ज्यादा खेत की तैयारी करने की जरूरत नहीं पड़ती।

हम कई एरिया में देखते है की बारिश आंधी तूफान की समस्या के कारण पौधे गिर जाते हैं लेकिन यह ऐसा पौधा है जो खड़ा ही रहता है इस हाइब्रिड धान कि किस्म में गिरने की समस्या बहुत कम होती है।

Sava smart dhan की और सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कम वर्षा वाले क्षेत्रों में भी लगाया जा सकता है जिसकी क्वालिटी अच्छी होती है और इसकी पैदावारी की बात करें तो आराम से 20 क्विंटल तक पैदावार देता ही देता है और यह कई बार सूखे में भी काफी सहनशीलता रखता है। क्योकि कई क्षेत्रो मे सूखे ग्रस्त कि समस्या होती है।

सवाई स्मार्ट धान में कल्लो की संख्या भी काफी अच्छी देखने की मिलती है इसकी एवरेज कल्लो की संख्या 20 से 25 होती है तो इस तरह से हाइब्रिड किस्म के धान में सारे ही गुण देखने को मिलते हैं और यह काफी वजनदार भी होता है जिससे उत्पादन काफी ज्यादा बैठता है।

तो दोस्तों यह रही सवा स्मार्ट धान की जानकारी तो आपको जानकारी पसंद आई है तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और आपने कौन सी वेराइटी की धान लगाई है यह भी जरूर बताएं। ]

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here