Fatera Fertilizer की जानकारी FMC, Dupont, Insecticide | Ferterra Uses Hindi Price List Technical Name        

0
782
Ferterra Fertilizer की जानकारी FMC, Dupont, Insecticide Ferterra Uses In Hindi Price

Ferterra Uses In Hindi Price Insecticide fatera 1kg 4 kg 5kg price list, fmc technical chemical name dupont fertilizer pesticide kitnashak, composition फटेरा कीटनाशक दवा प्राइस उपयोग क्या है list 2022 तकनीकी नाम फर्टेरा गन्ने में 7.5 company dose salt granules how to use per acre   

फटेरा फर्टिलाइजर आज के समय में किसानों द्वारा काफी ज्यादा उपयोग किया जाने लगा है यह पहले Dupont Ferterra के नाम से आता था जो यह नाम बदलकर अब Fmc Ferterra हो गया है।

Ferterra Kitnashak एक Systemic Insecticide के रूप में उपयोग होता है जो पौधे को पूरा जीवन काल मे इंसेक्ट से बचा कर रखता है यह समानत: पत्ता लपेट पत्तियों को खाने वाले कीड़े, तना छेदक इन सबको कंट्रोल करके रखता है।

Fmc Ferterra बाजार में Granules फॉर्म में उपलब्ध होती है जो पौधों के सिस्टम में जाकर कार्य करता है और इसका Upyog हम धान, गेहूं, ज्वार, गन्ना, बाजारा और भी बहुत से फसलों में कर सकते हैं।

इसका पौधों में डालने (Uses) का सबसे अच्छा समय रोपाई के 20 से 40 दिन तक होता है जिसको हम यूरिया के साथ मिलाकर या अकेले ही फटेरा का उपयोग कर सकते हैं जोकि 4 KG/Per Acr के हिसाब से उपयोग (Dosage) करना होता है।

तो चलिए अब फटेरा कीटनाशक के बारे में पूरी जानकारी जानने का प्रयास करते हैं।

फटेरा क्या है (Ferterra Fertilizer Kya Hai)

fatera कृषि में उपयोग होने वाली एक Insecticide है जिसको हम सिस्टमिक इंसेंटिसाइड के रूप में उपयोग करते हैं। Ferterra कृषि में उपयोग होने वाली एक Insecticide है जिसको हम सिस्टमिक इंसेंटिसाइड के रूप में उपयोग करते हैं।

इसका मतलब यह होता है कि यह समानता Granules फ्रॉम में होता है और इसके उपयोग से इसका प्रभाव पूरे पौधों पर देखने को मिलता है।

जिसके कारण कोई भी कीड़ा या इंसेक्ट पौधों को खाने का प्रयास करता है तो वह मर जाता है तो हम यूं कह सकते हैं की फटेरा कीटनाशक पौधे की सिस्टम में जाकर कार्य करता है।

इसमें सबसे प्रमुख रसायन Chlorontroniliprole 0.4 GR पाया जाता है जो Granules फार्म में ही आता है और इसका उपयोग अन्य रासायनिक कीटनाशकों में भी देखा जाता है।

बीमारी की रोकथाम (Fmc fatera Insecticide)

fatera एक Insecticide होने के कारण यह पौधों में इन सब बीमारियों को कंट्रोल कर पाता है-

पत्ता लपेट, पत्तियों को खाने वाले कीड़े इल्लिया (CutterPiller), तना छेदक (Stem Borror), व्हाइटफ्लाई (White Fly),  मिलीबग (Mili Bug) इन सब बीमारियों को यह पौधे के पूरे जीवन काल में Control करके रखता है।

फटेरा का उपयोग कौन-कौन से पौधों में कर सकते हैं

Dupont fatera का उपयोग हम बहुत से पौधों में कर सकते हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रभाव यह धान की फसल में ही देता है-

फसल – धान, गेहूं, ज्वार, बाजरा, गन्ना, हल्दी, मक्का, सोयाबीन और कपास इत्यादि।

फटेरा का उपयोग (Ferterra Uses In Hindi)

Fatera का उपयोग हम सामान्यत: है ब्रॉडकास्टिंग के जरिए कर सकते हैं मतलब इस खाद को हमको पौधों की जड़ों में देना होता है जिसको हम यूरिया के साथ मिलाकर या अकेला फटेरा उपयोग कर सकते हैं।

Fmc fatera Insecticide का बेहतर रिजल्ट पाने के लिए हमको फसल बुवाई के 20 से 40 दिन के अंतर्गत उपयोग करना होता है ।

जिसको हम यूरिया के साथ या अकेला Fmc Ferterra का Upyog कर सकते हैं अगर हम इसको यूरिया के साथ मिलाकर करते हैं तो हमको इसकी मात्रा 40 केजी यूरिया के साथ 3KG Ferterra का उपयोग 1 एकड़ के हिसाब (Dose) से कर सकते हैं।

और अगर हम मात्र फटेरा का उपयोग करना चाहते हैं तो हम इसको 4 केजी पर एकड़ के हिसाब से उपयोग (Dosage) कर सकते हैं जिससे हम को अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

Fatera का उपयोग हम जब खेत में पानी ना हो मात्र नमी हो तब उपयोग करेंगे तो हमको अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा उसके बाद 2 से 4 दिन के बाद हम पानी डाल सकते हैं जिससे फटेरा पूरा पौधों की जड़ों में अवशोषित हो जाए।

फटेरा कीटनाशक के फायदे (Fayde, Benefits)

अगर हम फसल में फटेरा का उपयोग करते हैं तो इसके बहुत सारे फायदे हमको देखने को मिलता है।

यह पौधों को Phytonic Effects डालता है जिससे पौधे की जड़े तंदुरुस्त हो जाती है और क्लोरोफिल की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे पौधा अच्छे से प्रकाश संश्लेषण कर सकता है जिसके कारण पौधों की कल्लो का अच्छे से विकास हो पाता है।

इस Pesticide के Upyog से पौधों को एक साथ पूरे Insecticide मिल जाता है जिससे पौधों में इंसेक्ट का खतरा कम हो जाता है।

Fatera के उपयोग से हमको पौधों में बार-बार बीमारी की समस्या नहीं देखने को मिलती है क्योंकि यह लंबे समय तक पौधों में असर करता है।

फटेरा की कीमत (fatera Insecticide Price)

वैसे तो मार्केट में अलग-अलग क्षेत्रों में इसका प्राइस अलग-अलग पड़ता है लेकिन एक अनुमान की बात करें तो यह 150-250₹ प्रति किलोग्राम के हिसाब से आपको मार्केट में देखने को मिलता है

आजकल कई किसान Ferterra Fertilizer की जगह रिएजेंट (Regent) का भी उपयोग करते हैं जिसकी कीमत 100-150₹ प्रति किलोग्राम तक पड़ती है।

दोस्तों कैसी लगी आपको फटेरा कीटनाशक की जानकारी Ferterra Uses In Hindi हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर जानकारी से संतुष्ट है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here