[5 कारण] डेयरी फार्म मे असफल [Management, Cow] | Dairy Farm Business Plan Hindi Milk Farming

0
540
डेयरी फार्म मे असफल, Management, cow | Dairy Farm Business Plan Hindi

Dairy Farm Business Plan Hindi management farming pdf डेरी डेयरी फार्म बिज़नेस प्लान milk ka farm shop project cow फार्म मैनेजमेंट cattle dudh क्या है भैंस की small डेअरी

हमारे देश में डेयरी फार्म का बिजनेस सबसे अच्छा और कम बजट का बिजनेस माना जाता है और इसमें कम समय में भी अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।

लेकिन बहुत सारे किसान ऐसे होते हैं जो dairy farm तो Start कर लेते हैं लेकिन कुछ कारणवश असफल हो जाते हैं या तो कर्जा ज्यादा ले लेते हैं या मार्केटिंग का सही जानकारी नहीं हो पाने के कारण डूबते चले जाते हैं या फिर कर्जे में भी दब जाते हैं।

तो अभी हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि क्यों किसान डेयरी फार्म में असफल हो जाते हैं।

बिजनेस में इंटरेस्टिंग ना होना (Dairy Farm Business)

अगर आपको dairy farm लंबे समय तक चलाना है और अच्छी खासी कमाई करनी है तो सबसे पहली बात आपको इस बिजनेस के प्रति लगाव होना चाहिए या यूं कहें तो पशुओं के प्रति भी आपको लगाव होना चाहिए।

तभी आप dairy farm business को लंबे समय तक चला सकते हैं क्योंकि अगर आप बिना इंटरेस्ट के डेरी फार्मिंग करते हैं तो एक-दो वर्षों के बाद आपको इसमें बोर लगने लग जाएगा इस बिजनेस में आपको मजा नहीं आएगा इसीलिए इंटरेस्टिंग का होना बहुत जरूरी है।

ब्रीड का अच्छा ना होना

आप सबसे मुख्य बात है डेरी फॉर्म में पशुओं का ब्रीड क्योंकि dairy farm start करने से पहले आपको पशुओं की अच्छी ब्रीड़ की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि अगर आपका ब्रीड अच्छा नहीं होगा तो आपको प्रोडक्शन अच्छा नहीं मिलेगा इसके लिए आप पुराने फार्मर से जरूर पता करें और अच्छी ब्रीड का ही चुनाव करें सस्ती ब्रीड के चक्कर में बिल्कुल भी ना फंसे तभी आप डेरी फॉर्म में सफल हो सकते हैं।

खुद का फार्म में ना जाना

मैंने आपको सबसे पहला पॉइंट डेयरी फार्म के प्रति इंटरेस्टिंग का होना बताया था तो अगर आपको इंटरेस्टिंग होगा तभी आप खुद फॉर्म में जाकर रखरखाव करेंगे और अगर इंटरेस्टिंग नहीं होगा तो आप पूरा काम वर्कर के भरोसे छोड़ देंगे।

तो ऐसे में बहुत ज्यादा नुकसान होगा और आप असफल हो सकते हैं तो अगर आप dairy farm business कर रहे हैं तो समय-समय पर आपको खुद फार्म में जाकर हर चीज management करना होगा या अपने लेबर को समझाते रहना होगा तभी सही से चल पाएगा।

बच्चों की तरह देखरेख जरूरी (Dairy Farm Business Plan In Hindi)

डेयरी फार्म ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको हर समय निगरानी रखनी पड़ती है क्योंकि हर समय कोई ना कोई परेशानी आती रहती है जैसे बिजली की समस्या, पानी की समस्या, चारे की समस्या या और भी बहुत सारी समस्याएं आती रहती है इसीलिए आपको अपने डेयरी फार्म को एकदम बच्चों की तरह देखरेख करना बहुत जरूरी है तभी आपका डेरी फॉर्म लंबे समय तक चल सकता है ।

डायरेक्ट मार्केटिंग (Direct Marketing)

कई किसान ऐसे होते हैं जो अपने दूध को सिर्फ बड़े-बड़े dairy farm में बेचते हैं या फिर किसी कंपनी के पास एक साथ sell करते हैं तो इसमें कीमत कम मिलता है।

तो ऐसे में कई किसान सारे दूध को कंपनी को ही बेच देते हैं जिससे सही कीमत नहीं मिल पाता तो अगर आपको डेयरी फार्म अच्छे से चलाना है तो डायरेक्ट मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है।

मतलब यह हुआ कि आपको गांव गांव जाकर या व्यक्ति को दूध बेचना ही पड़ेगा तभी आपको सही कीमत मिल पाएगा या यूं कहें तो आपको खुद जाकर भी दूध बेचना पड़ेगा तभी आपको सही मुनाफा मिल पाएगा जिससे नुकसान का खतरा बिल्कुल नहीं होगा।

ज्यादा लोन के चक्कर में पड़ना (Dairy Farm Loan)

अब dairy farm business start करने में सबसे बड़ी मुख्य बात आती है की डेयरी फार्म बनाने का बजट, तो ऐसे में किसान यहां पर अपने डेरी फार्म को अच्छे से सजाने सवारने में लग जाते हैं और इसी कारण इधर उधर से ज्यादा लोन भी ले लेते हैं।

और अपने बिजनेस को काफी महंगी बना लेते हैं जिसके चलते अगर मैंने जितना भी बताया है वह गुण में से एक भी गुण की कमी होती है तो किसान सीधा-सीधा कर्जे में डूब जाता है।

और असफल हो जाता है क्योंकि कर्जे के चक्कर में ऐसी ही डेयरी फार्म बिजनेस को काफी महंगी बना लेते हैं और वसूली नहीं कर पाते क्योंकि इसमें पूरा वसूली होने में दो-तीन साल लग जाते हैं।

तो किसान वीरों यह रही डेयरी फार्म में असफल होने के कारण जिसमें मैंने आपको एकदम सरल तरीके से बताने का प्रयास किया है तो आपको डेरी फॉर्म में सफल होना है तो इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही dairy farm business start करना है तभी आप लंबे समय तक चला सकते हैं और अच्छी खासी मुनाफा कमा सकते हैं अगर आपको जानकारी (Dairy Farm Business Plan Hindi) पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी राय कमेंट में बताना बिल्कुल भी ना भूले।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here