पशुओ मे Tonophosphan Injection के इतने सारे फायदे, Veterinary Uses, Price, Side Effects Hindi

0
826
पशुओ मे Tonophosphan Injection के इतने सारे फायदे

tonophosphan injection uses in hindi, Price, Side Effects, toldimfos sodium 20 use, veterinary vet inj 30 ml uses Marathi, टोनोफॉस्फेन इंजेक्शन, xnel, vetade

आजकल पशुओं में बीमारी होना आम समस्या हो गई है जिससे कई पशुओं में हर समय बीमारी होती है या दूध कम देती है या कई पशुओं में कमजोरी आ जाती है तो इसके लिए सही समय पर उपचार बहुत जरूरी है।

जिसके लिए आपको अपने पशु चिकित्सक से जरूर संपर्क बनाए रखना चाहिए तो आज कल पशुओ में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले Tonophosphan इंजेक्शन के बारे में जानने वाले हैं।

कि इससे पशुओं को क्या-क्या फायदे होते हैं और यह इंजेक्शन कौन-कौन सी बीमारी की रोकथाम करता है हम इसमें इंजेक्शन से कंट्रोल होने वाले सारी बीमारी के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने पशु चिकित्सक से उपचार करवा सकते हैं।

टोनोफॉस्फेन से बीमारी की रोकथाम (Tonophosphan Injection Uses In Hindi)

वैसे तो Tonophosphan इंजेक्शन के काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलते हैं जिसमें से सबसे ज्यादा प्रचलित बीमारी के रोकथाम में यह इंजेक्शन सहायक होता है जिसकी टॉनिक भी मार्केट में उपलब्ध है।

  1. पशुओं में अपच की समस्या या पाचन सही से ना हो पाना को इस इंजेक्शन द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है।
  2. अगर आपकी पशु लगातार कई दिनों से भोजन कम खा रहा है कम आहार ले रहा है तो भी इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं।
  3. आपके पशु लंबे समय से बीमार या कमजोरी महसूस कर रहे हैं या कमजोर दिख रहा है तो आप इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं या तो आप इसके टानिक का उपयोग कर सकते हैं पशुओं की कमजोरी में यह दवाई काफी मददगार होती है।
  4. पशुओं में कई बार पेशाब के साथ खून आने की समस्या देखा जाता है तो इस समस्या से भी निजात Tonophosphan इंजेक्शन से हो जाता है।
  5. इस दवाई का उपयोग पशुओं में फ्रैक्चर के समय भी उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इस दवाई में कैलशियम, मैग्निशियम और विटामिन डी की पूर्ति हो जाती है इसीलिए यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी काम आता है।
  6. अगर आपके पशु में कोई भी मेटाबॉलिक परेशानी आती है या रोग हो जाता है तब भी इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं और यह दवाई थनैला रोग में भी काफी मददगार साबित होता है।
  7. कई बार पशुओ में अचानक से दूध में कमी आ जाती है या दूध कम देती है तो tonophosphan दवाई का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह दूध बढ़ाने में भी सहायता करती है।
  8. आज कल कई पशुओं में इनफर्टिलिटी की समस्या देखने को मिलती है तो पशुओं में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप इसके टॉनिक का उपयोग कर सकते हैं।
  9. टोनोफोस्फान इंजेक्शन को पशुओं में मात्र Nutrition के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है जिससे पशुओं में कमजोरी नहीं आएगी।
  10. आजकल कई पशुओं में पैरालाइसिस की भी समस्या हो जाती है जिससे पशु हलचल नहीं कर पाते तो इस दवाई का लंबे समय के उपयोग से इस बीमारी से भी निजात पाया जा सकता है जिसका कोई भी Side Effects देखने को नहीं मिलता इसीलिए ज्यादातर किसान इस दवाई का उपयोग करते भी हैं।

नोट– दोनों को इंजेक्शन का उपयोग आप अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेकर ही उपयोग करें बिना चिकित्सक की सलाह बिना उपयोग ना करें यह जानकारी पूरी तरह से सही नहीं हो सकता ।

Product Buy On Amazon

Other Post 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here