CNG ट्रैक्टर ऐसे बनेगा [Price, Kit, Company] | CNG Tractor Price India Hindi

0
899
CNG ट्रैक्टर ऐसे बनेगा पूरी जानकारी फायदे और नुकसान | CNG Tractor Price In India Hindi

cng tractor price in india in hindi kit list Mahindra on road सीएनजी ट्रैक्टर बनाना, arise for rawmatt cng ट्रैक्टर कैसे बनेंगे राइस मिल प्राइस लिस्ट प्राईस, mileage kitna hota hai pune chalta hai diesel gadi किट की कीमत

अब भारत में भी सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च हो गया है जो कि हमारे केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 12 फरवरी 2021 को लांच कर दिया है क्योंकि आप सीएनजी को जानते ही हैं यह प्रदूषण बहुत कम करता है और किसानों की आय भी बढ़ाएगी।

CNG tractor Launch होने से ट्रैक्टर का मेंटेनेंस खर्चा भी बहुत कम होगा साथ ही Tractor Engine Life भी बड़ेगी तो अगर आपको सीएनजी ट्रैक्टर बनाना है तो उसके लिए आपको पुराना ट्रैक्टर में ही एक सीएनजी किट (conversion Kit) लगाना पड़ेगा जो कि आगे चलकर मार्केट में उपलब्ध होगा।

CNG Tractor भारत में Rawmatt Techno Solutions And Tamasetto Achille India द्वारा बनाया गया है जिससे किसी भी डीजल ट्रैक्टर को सीएनजी में बदला जा सकेगा इसके लिए देश भर में सीएनजी कन्वर्जन सेंटर बनेगा तो चलिए Bio CNG tractor के बारे मे डीटेल मे जानने की कोशिस करते है।

CNG Tractor Price In India Hindi

CNG Tractor Company

सीएनजी वाहन की बात करें तो भारत में अभी भी बहुत सारे सीएनजी वाहन है लेकिन ट्रैक्टर नहीं बना था क्योकि ट्रैक्ट टेक्नोलॉजी के बारे में खोज नहीं हो पाई थी अंततः फरवरी 2021 में यह टेक्नोलॉजी सफल हुआ और इसको 2 कंपनी ने मिलकर विकसित किया है “Rawmatt Techno Solutions And Tamasetto Achille India”।

CNG Tractor Conversion Kit

भारत में जैसे ही सीएनजी ट्रैक्टर लांच होने की बात हुई वैसे ही लोगों के मन में यह दौड़ने लगा कि सीएनजी ट्रैक्टर अलग होगी यह ट्रैक्टर अलग कंपनी बनाएगी लेकिन फाइनली ट्रैक्टर लॉन्च हो गया है।

इसमें हम यह देख रहे हैं किसी CNG  tractor अलग Launch नहीं होगा हम पुराने ट्रैक्टर को ही सीएनजी में conversion करेंगे इसके लिए किसानों को पुराने डीजल ट्रैक्टर को सीएनजी में conversion करना पड़ेगा।

इसके लिए सरकार आगे चलकर भारत के हर क्षेत्र में cng converter kit सेंटर बनाएगी तो इस तरह से कह सकते हैं कि हमारा पुराना ट्रैक्टर भी काम आ जाएगा जिससे किसानों को ज्यादा खर्चा करना नहीं पड़ेगा क्योंकि ट्रैक्टर का ही खर्चा 5 से 6 लाख हो जाता है ऐसे में  CNG Tractor Conversion Kit का रास्ता अच्छा है।

सीएनजी का फायदा (CNG Tractor Benefits In Hindi)

अभी दुनिया में पूरा बात करें तो मात्र 1.2 करोड़ ही सीएनजी वाहन उपलब्ध है तो ऐसे में किसानों के लिए सीएनजी वाहन उपलब्ध होना बहुत अच्छी बात है क्योंकि सामान्य किसान का भी साल भर में डीजल खर्चा एक से डेढ़ लाख तक चला जाता है।

तो ऐसे में सीएनजी ट्रैक्टर होने से यह खर्चा लगभग 55% कम हो जाएगा तो कहा जाए तो डेढ़ लाख का खर्चा आता होगा वह सीधा सीधा 80 हजार काम हो जाएगा।

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं CNG Tractor से कौन-कौन से फायदे मिलेंगे।

CNG Tractor Launch होने का सबसे बड़ा फायदा किसानों की आय में होगी तो इसमें सरकार का कहना है की  CNG Tractor से किसानों की आय बढ़ेगी लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि यहां पर आय तो नहीं बढ़ेगी यहां पर किसानों का खर्चा कम होगा।

क्योंकि सामान्य किसान साल भर में एक से डेढ़ लाख डीजल में खर्चा करता है और अभी डीजल का रेट 80 से ₹85  तक है और वही सीएनजी का रेट ₹42 है तो यहां पर किसानों की 55 परसेंट खर्चे की बचत होगी तो जहां पर डेढ़ लाख लगता था वहां अब आपको 80,000 कम लगेगा।

प्रदूषण मे रोकथाम

भारत में CNG Tractor आने से प्रदूषण में बहुत रोकथाम देखा जाएगा क्योंकि आजकल हर एरिया में गाड़ी गाड़ी वाहन ही वाहन देखने को मिलता है ऐसे में हमारा वायु पूरी तरह दूषित हो रहा है।

और किसानी काम बिना ट्रैक्टर का संभव नहीं है तो कहा जाए तो चलना तो उतना ही है तो ऐसे में डीजल वाहन प्रदूषण बहुत फैलाती है लेकिन यहा पर सीएनजी ट्रैक्टर चलने लगेगा तो प्रदूषण में काफी हद तक रोक लग सकता है।

सुरक्षित और सिक्योर

डीजल इंजन और सीएनजी इंजन की बात करें तो डीजल इंजन में कभी-कभी हमको आग जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है और यह कई बार बहुत बड़ा हादसा का भी रूप ले लेता है तो ऐसे में सीएनजी ट्रैक्टर इस में कारगर सिद्ध होगी। क्योंकि डीजल इंजन से सीएनजी इंजन में आग लगभग ना के बराबर लगता है।

ट्रैक्टर माइलेज (Increase Tractor Mileage)

अब बात करते हैं ट्रैक्टर के माइलेज के बारे में तो डीजल इंजन का tractor mileage on road अभी ढाई से 3 लीटर मिल रहा है।

सीएनजी की बात करें तो इसमें आपको ज्यादा माइलेज देखने को मिलेगा फिलहाल यहां पर कंपनी ने अभी कोई भी जिक्र नहीं किया है। लेकिन माइलेज ज्यादा देखने को मिलेगा ऐसा कंपनी का कहना है।

मेंटेनेंस खर्च (Tractor Maintenance Cost)

जिस किसान के पास भी ट्रैक्टर है या जो भी किसान ट्रैक्टर खरीदना चाहता है उसके मन में हमेशा यह बात चलती रहती है कि ट्रैक्टर का मेंटेनेंस खर्चा कितना आता है।

इसी को देखकर किसान ट्रैक्टर खरीदते भी हैं तो ऐसे में अगर किसासीएनजी ट्रैक्टर उपयोग करता है तो यह समस्या काफी हद तक कम देखने को मिलेगा क्योंकि CNG Tractor में मेंटेनेंस खर्चा काफी कम देखने को मिलेगा।

डीजल और सीएनजी में अंतर (Difference Diesel Engine And CNG Engine)

डीजल और सीएनजी इंजन के बारे में हमने पहले ही अच्छे से चर्चा कर ली है फिर भी शॉर्ट में अंतर देख लेते हैं की डीजल वाहन, डीजल से चलता है जोकि डीजल का रेट अभी ₹85 है और इसमें ट्रैक्टर का मेंटेनेंस थोड़ा ज्यादा होता है।

ट्रैक्टर को देखरेख ज्यादा करना पड़ता है वहीं अगर सीएनजी आ जाता है तो सीएनजी का रेट अभी ₹42 है और इसमें मेंटेनेंस खर्चा भी लगभग कम आता है।

सीएनजी ट्रैक्टर के नुकसान

किसान वीरो इसका डिटेल आपको अगले पोस्ट में अच्छे से मिलेगा लेकिन यहां पर हम आपको शॉर्ट में बता देना चाहते हैं की CNG Tractor में किसानों को नुकसान भी देखने को मिलेगा और कई किसानों को इसका सुविधा भी नहीं मिल पाएगा।

क्योंकि अगर बात करें सीएनजी पंप की तो भारत में अभी हर एरिया में सीएनजी पंप नहीं है यह ज्यादातर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, में ही है और उधर साउथ एरिया में बहुत कम देखने को मिलता है।

ऐसे में सामान्य किसान कहां से सीएनजी ट्रैक्टर उपयोग कर पाएगा और वही अगर बात करें कीमत की तो अभी सीएनजी की कीमत ₹42 है क्या गारंटी है कि आगे भी यही कीमत रहे क्योंकि आगे चलकर सीएनजी की कीमत भी बढ़ सकती  है तो इसमें किसान क्या कर पाएगा।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी तो आपको कैसी लगी जानकारी ” CNG Tractor Price In India Hindi “ हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले किसान वीरो के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here