किसानों के काम आसान करने के उपयोगी ऐप | Kisano Ke Liye Best Krishi App

0
311
Kisano Ke Liye Best Krishi App

Kisano Ke Liye Best Krishi App In India, Agriculture mobile app, आत्मनिर्भर कृषि एप, किसानों के लिए ऐप, Kheti app

जब कृषि की बात आती है तो डिजिटलीकरण तेजी से बढ़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में डिजिटल इंडिया की शुरुआत की जिसका उद्देश्य डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना और डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है।

इस लॉन्च के साथ, आज, कृषि और खेती वास्तव में बढ़ी है और इसने किसानों को कई तरह से मदद की है जिससे उनके लिए सही मदद ढूंढना आसान हो गया है।

ऐसे कई ऐप हैं जो आज उपलब्ध हैं जिनका उपयोग किसान कर सकते हैं। Kisano Ke Liye उनके सभी डेटा को ट्रैक करने के लिए Best krishi app की एक सूची यहां दी गई है।

Kisan Suvidha

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई किसान सुविधा, किसानों के सशक्ति करण और गांवों के विकास की दिशा में काम करती है।

यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और अगले पांच दिनों के लिए मौसम और पूर्वानुमान की जानकारी के साथ-साथ निकटतम शहर में अपने स्वयं के उपयोग के लिए वस्तुओं फसलों के बाजार मूल्यों की जानकारी प्रदान करता है।

उपयोगकर्ता उर्वरक, मशीनरी, बीज आदि के बारे में सब कुछ जान सकते हैं और इन सभी युक्तियों का उपयोग करके खेती में बेहतर हाथ पा सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। ऐप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है।

Kheti-Badi

भारत में किसानों के लिए एक और अच्छा मोबाइल ऐप खेती-बड़ी है जो एक सामाजिक पहल ऐप है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो जैविक खेती में आना चाहते हैं, तो खेती-बाड़ी App “जैविक खेती” को बढ़ावा देता है और समर्थन करता है।

भारत में किसानों से संबंधित मुद्दों पर जानकारी प्रदान करता है। खेती बाड़ी से किसान रासायनिक खेती से जैविक खेती की ओर आसानी से जा सकते हैं। ऐप कई भाषाओं में उपलब्ध है।

Agri App

Kisano ke liye एग्री ऐप एक किसान-हितैषी एप्लिकेशन है जो कृषि से जुड़ी हर चीज की पूरी जानकारी देता है। पेश की जाने वाली कुछ विशेषताएं फसल उत्पादन, सुरक्षा और कृषि से संबंधित अन्य मुद्दों पर जानकारी हैं।

यह किस्मों, मिट्टी/जलवायु, कटाई और भंडारण प्रक्रियाओं से “उच्च मूल्य, निम्न उत्पाद” श्रेणी की फसलों से संबंधित सभी डेटा तक पहुंच प्रदान करता है। यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो आप विशेषज्ञों के साथ चैट कर सकते हैं, नवीनतम समाचार प्राप्त कर सकते हैं, उर्वरकों, कीटनाशकों के लिए ऑनलाइन बाजार और वीडियो-आधारित शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Lio App

अधिक संगठित जीवन के लिए किसानों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए Lio ऐप एक बेहतरीन एप्लिकेशन है। Lio सुनिश्चित करता है कि आप अपनी सभी चीजों, बजट, फसलों, उर्वरकों, वाहनों, जानवरों और किसान के जीवन से जुड़ी हर चीज पर नज़र रखें।

एप्लिकेशन आपको किसानों के लिए विशिष्ट टेम्पलेट प्रदान करता है और आपकी आवश्यकताओं के आधार पर अपना स्वयं का बनाने का अवसर भी प्रदान करता है। आप Lio App पर तस्वीरें जोड़ सकते हैं, सहयोगी रख सकते हैं, अन्य दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

RML Farmer- Krishi Mitr

नवीनतम कमोडिटी और मंडी की कीमतों के साथ बने रहना चाहते हैं? आरएमएल किसान – कृषि मित्र Kheti ke liye ऐसा ऐप है जो आपको ऐसा करने और बहुत कुछ करने देता है। आप कीटनाशकों और उर्वरकों के सटीक उपयोग, खेत और किसान से संबंधित समाचार, मौसम पूर्वानुमान और सलाह के बारे में जान सकते हैं।

आप कृषि सलाह और सरकार की कृषि नीतियों और योजनाओं के बारे में समाचारों के बारे में भी जानेंगे। आप भारत के 50,000 गांवों और 17 राज्यों में 450 फसल किस्मों, 1300 मंडियों और 3500 मौसम स्थानों में से चुन सकते हैं।

Iffco Kisan Agriculture

Iffco किसान कृषि, 2015 में शुरू की गई, भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। आवेदन किसानों को उनकी जरूरतों से संबंधित अनुकूलित जानकारी के माध्यम से अधिक सूचित निर्णय लेने में मदद करते हैं।

एप्लिकेशन के उपयोगकर्ताओं के पास इमेजरी, टेक्स्ट, ऑडियो और वीडियो के रूप में कृषि परामर्श, मौसम, बाजार मूल्य, कृषि सूचना पुस्तकालय जैसी बहुत सी उपयोगी जानकारी तक पहुंच है। किसान कॉल सेंटर सेवाओं से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी हैं।

ऐसे ही और भी बहुत सारे एप है जिसका उपयोग किसानों को करना चाहिए जिससे उनका काम आसान हो सके।

तो आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी (Kisano Ke Liye Best Krishi App) कैसी लगी हमे जरूर बताएं और आपका इससे सबंधित कुछ भी फीडबैक या विचार है तो नीचे कमेंट के माध्यम से बताने का प्रयास करे।

आपका प्रेमपूर्वक धन्यवाद,

और पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here