सितम्बर मे खाने का तेल होगा सस्ता | Khane Ka Tel Price, Rate, Bhav

0
233
खाने का तेल होगा सस्ता

सितम्बर मे खाने का तेल कब सस्ता होगा, सोयाबीन सोया, सारसो, price, Rate, bhav, प्राइस, भाव रेट Khane ka tel

भारत में खाने की तेल की कीमत लगातार आसमान छूती जा रही है अब इसकी कीमत सामान्य आदमी के पहुंच से बाहर होती जा रही है अब खाने की तेल की कीमत से आम जनता परेशान होने लगे हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए अब सरकार इस पर अंकुश लगाने जा रही है इसके लिए 9 अगस्त को नरेंद्र मोदी ने एक अहम बैठक की है और खाद्य तेल की कीमत पर अंकुश लगाने के लिए कुछ फैसले लिए हैं।

इस फैसले में मुख्यता सरकार अब इंपोर्ट ड्यूटी को घटा रही है पहले इंपोर्ट ड्यूटी 15 परसेंट होती थी अब यह घटकर 7.5% हो गया है तो इस तरह से सितंबर के आते-आते खाद्य तेल की कीमत में गिरावट आना चालू हो जाएगी।

भारत में सबसे ज्यादा Khane ka tel मे सोया तेल और सूरजमुखी की तेल खपत होती है और इसी तेल का आयात दूसरे देशों से भी होता है।

इस देश से आती है खाने का तेल (Khane ka tel)

भारत में तेल आयात की पिछले साल की रिकॉर्ड देखें तो 72 लाख टन पाम ऑयल मलेशिया और इंडोनेशिया से आयात किया गया था। उसी के साथ 34 लाख टन सोया तेल का आयात ब्राजील और अर्जेंटीना से किया था।

इसी के साथ 25 लाख टन सूरजमुखी का तेल रूस और यूक्रेन से आयात किया था तो इस तरह से देखें तो सरकार बाहर से 1.5 करोड़ टन खाने का तेल विदेश से आयात करती है।

लेकिन भारत में तेल खपत की बात करें तो 2.5 करोड़ टन तक पहुंच चुकी है ।

सरकार ने tax की कीमत आधी कर दी है (tax ki kimat)

लगातार भारत में खाद्य तेल की कीमत की बढ़ोतरी होने से लोग इतने परेशान हो गए हैं और अफरा-तफरी का माहौल बन चुका है।

इसी कारण सरकार ने फैसला लिया है कि इस पर अंकुश लगना बहुत जरूरी है इसी कारण सरकार ने विदेश से आने वाले खाद्य तेलों की tax में कमी की है यह tax पहले 15 परसेंट हुआ करती थी जो अब घटकर सेवन 7.5% हो गई है तो इससे तेल की रेट में गिरावट हो सकती है।

खाने का तेल 30 सितंबर तक होगा सस्ता

सरकार लगातार Khane ka tel की कीमत को घटाने में लगी हुई है इसी को मद्देनजर रखते हुए 9 अगस्त की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया है जिसमें खाने का तेल की कीमत घटने वाली है और इसमें सरकार का कहना है कि आने वाले 30 सितंबर तक खाद्य तेल की कीमत में गिरावट आने लगेगी।

Other Post 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here