फसल खराब होने पर 2 से 3 साल तक नुकसान | Barish Ki Samasya Se Fasal Nuksan

0
221
फसल खराब होने पर 2 से 3 साल तक नुकसान | Barish Ki Samasya Se Fasal Nuksan

भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता है और यहां 60% कृषि वर्षा आधारित होती है जो पूरी तरह से बारिश पर ही टिकी होती है।

किसान साथियों अभी आप जानते हैं कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश एरिया में बारिश की समस्या आ गई है तो ऐसे में अब फसल खराब होने लगे हैं कई क्षेत्रों में तो फसल पूरी तरह से खराब भी हो चुकी है।

क्योंकि अभी सबसे ज्यादा धान की फसल लगी हुई है और इसमें सबसे ज्यादा पानी की जरूरत होती है और कई राज्य लगभग पूरी तरह से बारिश के भरोसे फसल लगाती है।

तो ऐसे में अभी दिख रहा है कि Chhattisgarh एरिया पूरी तरह से संकट में है तो ऐसे में अगर फसल खराब हो जाता है तो किसानों को लगभग 2 से 3 साल का नुकसान हो सकता है क्योंकि एक बार फसल सही नहीं होने पर किसानों को 2 से 3 साल कवर करने में लग जाता है और कई किसान तो कर्जे में भी डूब जाता है।

 2 से 3 साल तक आर्थिक स्थिति

जब जब बारिश की समस्या होती है किसान परेशान हो जाते हैं क्योंकि लगभग भारत का हर राज्य की खेती वर्षा आधारित होती है और इधर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा Dhan ki kheti होती है।

छत्तीसगढ़ को तो धान का कटोरा भी कहा जाता है लेकिन अभी यहां हाल ऐसा हो गया है की किसान को समझ ही नहीं आ रहा है क्या करें क्योंकि अभी लगभग सभी जिलों में बारिश की समस्याएं आ खड़ी हुई है।

अभी छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में धान की फसल खराब होना चालू हो गया है बहुत से फसल खराब भी हो चुके हैं तो ऐसे में अगर बारिश नहीं होता है और फसल खराब हो जाती है तो इससे किसानों को 2 से 3 साल तक परेशानी आनी ही आनी है।

अभी के समय में महंगाई को देखते हुए किसानी से आय (Income) बहुत कम हो गया है इससे ना के बराबर कमाई होती है ।

तो ऐसे में किसान जो चल रहा है वही करते आ रहे हैं तो अगर बारिश नहीं होती है तो जनधन की बहुत हानि होगी और किसान परेशान हो सकता है क्योंकि हर किसान के पास फसल कटने के बाद ही पैसा आता है तो Dhan ki fasal अच्छा नहीं होगा तो किसानों की आर्थिक स्थिति पूरी तरह से बिगड़ सकती है और यह दो-तीन साल कवर करने में लग जाएगा।

 किसान कर्जे मे डूब सकते है

आप जानते ही हैं भारत के ज्यादातर किसान कर्जे में डूबे हुए हैं और किसानों का सबसे बड़ी आस होती है अच्छी फसल होना ।

इस साल Barish ki samasya को देखते हुए लगता है कि किसानों को काफी ज्यादा समस्या झेलनी पड़ सकती है अभी छत्तीसगढ़ के सभी जिलों का बुरा हाल हो चुका है पूरी फसल खराब होने लगी है।

तो अगर फसल सही नहीं हुआ तो किसान कर्जे में भी डूब सकते हैं तो भगवान से यही आशा है कि एक बार सही बारिश हो जाए जिससे फसल अच्छी तरह से पक सकें जिससे हमारे भारत के अन्नदाता किसान की आर्थिक स्थिति पर कोई आंच ना आए।

तो किसान वीरो अभी फिलहाल आपके क्षेत्र में बारिश का क्या हाल है आपकी फसल कैसी है हमें कमेंट के माध्यम से बताना बिल्कुल भी ना भूले और आशा करते हैं कि इस वर्ष भी अच्छी बारिश हो।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here