ट्रैक्टर गियर बॉक्स [Side, System, Synchromesh] | Side Gear Box Tractor Hindi Working Pattern

0
380
Side Gear Tractor

Side Gear Box Tractor Hindi Working Pattern System Synchromesh kitne gear hote hai kaise lagta mein kitna, गियर बॉक्स क्या है Swaraj hote hain baksa, fayde what is गिअर गेर वाली सिस्टम gears

आजकल ट्रैक्टर में साइड गियर किसानों की पहली पसंद बन गई है तो ऐसे में बहुत सारे ट्रैक्टर के New Model में Side gear देखने को मिलता है।

ट्रैक्टरों में ज्यादातर कास्टेंट मेष गियर बॉक्स और सिंक्रोमेश गियरबॉक्स देखने को मिलता है और अभी के समय में सबसे ज्यादा सिंक्रोमेश गियरबॉक्स उपयोग होता है।

यह बड़े-बड़े कार, पिकअप, ट्रैक्टरों में उपयोग होता है जिसका बहुत सारे फायदे हमको देखने को मिलता है तो अभी हम Tractor Gearbox में Side gear के क्या-क्या फायदे होते हैं हमे Side Gear Tractor क्यो लेना चाहिए इसके बारे में जानेंगे।

साइड गियर क्या है (Side Gear Tractor)

यह सिंक्रोमेश गियरबॉक्स में उपयोग होने वाली गियर बॉक्स सिस्टम है जिसको ट्रैक्टर में सामने ना लगा कर ड्राइवर सीट के आइड साइड लगाया जाता है जिससे ड्राइवर बैठे-बैठे अपने दोनों हाथों से गियर को कंट्रोल कर सकता है जिससे किसानों को काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलता है।

साइड गियर के फायदे (Side Gear System Ke Fayde)

ट्रैक्टर में Side gear के होने से किसान 24 घंटे ट्रैक्टर ऑपरेट कर सकता है इससे उसको कोई भी परेशानी नहीं आती।

ऐसा गियर सिस्टम होने के कारण ड्राइवर को गियर लगाने के लिए सामने झुकना नहीं पड़ता और बैठे-बैठे आराम से गेयर चेंज कर सकता है।

ट्रैक्टर में साइड गियर का उपयोग होने से किसान लंबी अवधि तक अगर ट्रैक्टर ऑपरेट करता रहता है तो आगे चलकर उसको कोई शारीरिक परेशानी नहीं आती।

Tractor में Side Gear System होने से ड्राइवर को ट्रैक्टर ऑपरेट करने के लिए काफी जगह मिल जाती है जैसे स्टेरिंग ऑपरेट करने के लिए और पैर को आराम से फैलाकर रख सकते हैं और Clutch और Break आराम से लगा सकते हैं।

Tractor में साइड गियर होने से हमको और फायदा देखने को मिलता है जिससे हम ट्रैक्टर की सीट को अपने हिसाब से अर्जेस्ट कर सकते हैं जो कि central gear में हम एक निश्चित जगह पर ही सेट कर सकते हैं।

साइड गियर वाले Tractor को चलाने में एक अलग ही मजा आता है जिससे काम करने में भी कोई आलस महसूस नहीं होता।

तो इस तरह से आपको साइड गियर के क्या-क्या फायदे हैं पूरी तरह से पता चल गई होगी तो अगर आपको जानकारी Side Gear Box Tractor Hindi पसंद आई है तो यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और इस में कुछ कमी रह गई होगी तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें जिससे हम इसमें कुछ सुधार कर सकें ।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

साइड गियर संबन्धित आपके FAQ

ट्रैक्टर में कौन सा गियर बॉक्स अच्छा होता है साइड में या सेंटर में?

साइड गियर क्योकि जब हम ट्रैक्टर ओपरेट करते है तो हम आराम से बैठे-बैठे गियर बदल सकते है लेकिन सामने गियर मे हमे आगे झुकना पड़ता है जिससे हमे कमर मे दर्द की समस्या आ सकती है।

महिंद्रा भूमिपुत्र साइड गियर में कंपनी ट्रैक्टर लांच क्यों नी करती?

इसका कारण किसानो की डिमांड मे कमी न होना इसके जो भी माडल आते है वह आराम से बिक जाता है जो किसानो को कीमत वाजिब मिल जाता है।

Other Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here