सबमर्सिबल पंप स्टेज का मतलब [10, 12, 16 Stage] | Submersible Pump Me Stage Means Kya Hota Hai

0
813
सबमर्सिबल पंप स्टेज का मतलब | Submersible Pump Me Stage Kya Hota Hai

Submersible pump me stage kya hota hai, Bore moter capacity, सबमर्सिबल पंप में स्टेज क्या होता है, meaning means, समर्सिबल मोटर, समर सिविल, Spump समर सेबुल water Calculation selection जमीन से पानी निकालने वाला what is टेक्समो मोटर सबसे अच्छा जुगाड़ कौन सा है 10, 12 बोरवेल अच्छा 20 14 pani wala 16

सबमर्सिबल पंप द्वारा जमीन की गहराई से पानी ऊपर तक लाने के लिए Bore moter stage का काफी अहम रोल होता है स्टेज के जरिए ही तय होता है कि मोटर कितनी गहराई से पानी निकाल सकता है।

लेकिन एक बात स्पष्ट है की समर सेबुल पंप में जितनी ज्यादा stage होगी वह इतनी ही गहराई से पानी निकालेगा लेकिन इसमें मोटर की HP भी अहम रोल प्ले करती है।

वैसे कहा जाए तो 1 stage का moter 50 फीट तक पानी निकाल सकता है वही आपका मोटर लोकल कंपनी का होता है तो 20 से 30 फीट तक की गहराई से पानी निकाल सकता है ।

आज काल घरों में भी मोटर लगाया जाता है तो घर की Bore अगर 6 से 7 इंच वाला है तो आराम से 1 से 2 HP का मोटर पर्याप्त होता है तो चलिए अब सबमर्सिबल पंप स्टेज के बारे में पूरी डिटेल में जाने का प्रयास करते हैं।

बोर खनन कैसा होना चाहिए

आज के समय में बोर खनन के लिए बहुत सारी सुविधाएं हो गई है तो अगर आप किसी भी जगह के लिए बोर खनन करा रहे हैं एक चीज की बिल्कुल ध्यान में रखनी चाहिए कि आपका bore कम से कम 6 से 7 इंच का तो होना ही चाहिए।

चाहे वह घर का Borewell ही क्यों ना हो क्योंकि इससे आपको आगे चलकर कोई परेशानी नहीं आएगी और इसमें एक फायदा और होता है कि समरसेबल मोटर डालने, निकालने के समय कोई परेशानी नहीं आती मोटर फसता भी नहीं है।

मोटर में स्टेज का मतलब (Submersible pump me stage kya hota hai)

समर्सिबल मोटर के माध्यम से जमीन की गहराई से ऊपर तक पानी पहुंचाने के लिए मोटर में स्टेज उसमें लगे एम्पुलर और HP काफी ज्यादा अहम रोल प्ले करती है।

मोटर में स्टेज का मतलब मोटर में लगे एम्पुलर से होता है आप की मोटर में जितनी ज्यादा एम्पुलर लगी होगी उतनी स्टेज की आपकी मोटर होगी तो यूं कहे तो मोटर में 10 Ampular लगा हुआ है मतलब मोटर 10 Stage का है।

बोरवेल में जितनी ज्यादा गहराई होगी उतनी ही ज्यादा स्टेज की सबमर्सिबल पंप की जरूरत पड़ेगी या यूं कहे तो जितनी ज्यादा स्टेज की मोटर होगी वह मोटर उतनी ही ज्यादा गहराई से पानी ऊपर तक पहुंचाएगी।

यहां पर हम आपको अनुमानित बता देते हैं कि 1 Stage का मोटर लगभग 50 फीट तक पानी निकाल सकता है वहीं अगर मोटर लोकल कंपनी की होगी तो 20 से 30 feet तक पानी ऊपर पहुंचाएगी।

आपने देखा होगा कि सबमर्सिबल मोटर के अलग-अलग 2 पार्ट होते हैं, जिसमें से पंप में लगा होता है स्टेज, वही मोटर में होती है HP तो इन दोनों से ही तय होता है कि मोटर कितनी गहराई से पानी ऊपर लाएगी।

अब हम इसको उदाहरण से समझने का प्रयास करते हैं जैसे कि आपका बोरवेल 100 का फीट है तब तो आपको stage के बारे में इतना सोचना नहीं पड़ेगा कम स्टेज की Submersible pump आप लगा सकते हैं।

अब बात करते हैं कि जैसे कि आपका बोरवेल 200 का फीट है तब आपको मोटर 140 से 150 फीट में लगानी पड़ेगी तो इसके लिए आपको 5 से 7 stage तक का मोटर काम में आएगा और जाहिर सी बात है जितनी ज्यादा स्टेज होगी उतनी ज्यादा मोटर में Ampular भी होगा ।

जहां ज्यादा पानी की जरूरत होती है और लंबे समय तक मोटर चलता रहता है जैसे खेत, कारखाना, इंडस्ट्री वहां ज्यादा स्टेज की मोटर लगाई जाती है।

अब आपको एक अनुमानित जानकारी मिल गई होगी की मोटर में stage means का क्या मतलब होता है।

घरों में उपयोगी

आजकल ज्यादातर लोग घरों में पानी की मोटर या सबमर्सिबल पंप लगाते हैं तो घरों या छोटे-मोटे जगहों में उतनी ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती और ज्यादा समय तक मोटर भी नहीं चलाना पड़ता तो ऐसे में घरों में आप 1 से 2 HP का मोटर लगाए तो भी काम चल जाएगा इससे इतना फर्क है नहीं आने वाला है।

आशा है हमारे द्वारा दी गई जानकारी सबमर्सिबल पंप स्टेज का मतलब (Submersible Pump Me Stage Kya Hota Hai) आपको समझ में आ गया होगा अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आपके कुछ सवाल है तो आप कमेंट में जरूर बता सकते हैं।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here