पानी की मोटर का चुनाव ऐसे करें [घर, नदी, खेत, तालाब] | Water Pump Buying Guide Hindi

0
119
पानी की मोटर का चुनाव ऐसे करें [घर, नदी, खेत, तालाब]

Water Pump Buying Guide Hindi घर नदी खेत तालाब पानी की मोटर, वाटर पंप Selection india house how to choose, submersible tank borewell किसान best for home, cri Crompton kisan, kirloskar taxmo

अगर आप भी अपने घर, नदी या तलाब में चलाने के लिए पानी की मोटर खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

क्योंकि हमको वाटर मोटर पंप की जानकारी नहीं होने के कारण हम दुकान वालों के चक्कर में आ जाते हैं और उनके हिसाब से मोटर पंप खरीदे कर ले आते है।

लेकिन आजकल हर काम के लिए अलग अलग मोटर बनी हुई है, तो हमको अपने जरूरत और काम के हिसाब से पानी की मोटर खरीदना चाहिए।

क्योंकि मोटर लेना एक बार का इन्वेस्टमेंट है और खर्चा भी थोड़ा ज्यादा आता है तो सोच समझ कर लेना बहुत जरूरी हो जाता है।

आपको आपके काम के हिसाब से ही वाटर मोटर पंप लेना है दुकान वालों की बातों में बिल्कुल नहीं आना है तो चलिए अब डिटेल में जानने का प्रयास करते हैं कि हमको मोटर लेते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वाटर मोटर पंप की जरूरत

आपको सबसे पहले यह पता करना है कि आपको किस काम के लिए Pani Ki Motor लेना है घर में उपयोग करने के लिए, या नदी, तालाब के लिए तो यह तय हो जाने के बाद आपको मोटर का चुनाव करना होगा।

क्योंकि हर तरह के काम के लिए अलग-अलग मोटर आती है कंपनी हर तरह के काम के लिए अलग-अलग मोटर बनाती है और आप अपने काम के हिसाब से मोटर खरीदते हैं।

पनडुब्बी मोटर क्या है (Pandubbi Motor Kya Hai)

पनडुब्बी मोटर का उपयोग ज्यादातर तलाब, जलाशय, नदी या फिर कुओं में उपयोग करने के लिए लिया जाता है।

क्योंकि पनडुब्बी मोटर पानी के अंदर चलती है और इसका आधा भाग लगभग पानी में डूबा हुआ होता है तो इस तरह से अगर कोई भी मोटर पानी में डूबी हुई होती है तो उसको पनडुब्बी मोटर कहा जाता है।

जो पुराने समय में काफी ज्यादा उपयोग किया जाता था पहले ज़्यादातर काम जहाजों में ही किया जाता था तो वहाँ भी Pandubbi motor Pump का उपयोग किया जाता था उसी समय से प्रचलित नाम पनडुब्बी मोटर चला आ रहा है।

मोटर खरीदते समय ध्यान देने वाली बातें (Water Pump Buying Guide Hindi)

हम कोई भी वाटर मोटर पंप खरीदते हैं या हमको किसी भी तरह की जरूरत हो तो हमको कुछ टेक्निकल बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसे हम मोटर को देखकर आसानी से जांच कर सकते हैं कि यह इस काम के लिए मोटर पम्प है, तो हम यहां पॉइंट वॉइस डिस्कस करने वाले हैं कि हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मोटर के स्टार और डेल्टा कनेक्शन (Star And Delta connection In Motor)

स्टार (*) और डेल्टा (Δ) कनेक्शन मोटर के अंदर का पार्ट है जिसे हम देख नहीं सकते लेकिन यह Pani Ki Motor में छपी होती है।

यह मोटर पंप का अंदर का पार्ट होता है जिसमें जो वायर होते हैं उसी वायर के गूँथने का डिजाइन होता है जो स्टार और डेल्टा डिजाइन में गूथे होते हैं।

जिसमें से स्टार वाली डिजाइन की पावर कम होती है और आधी होती है और डेल्टा डिजाइन गुथा हुआ वायर वाली वाटर मोटर पंप मे ज्यादा पावर होती है तो आपको जब भी मोटर लेनी है डेल्टा वाला मोटर सिलेक्ट करें।

स्टार कनेक्शन (Motor Star Connection *)

स्टार कनेक्शन में पानी की मोटर जलने का खतरा कम होता है और यह हाई वोल्टेज में काम करता है और इस तरह के कनेक्शन में पानी की फ्लो (Water Flow) एक जैसी बनी रहती है।

डेल्टा कनेक्शन (Pani Ki Motor Delta Connection Δ)

मोटर के डेल्टा कनेक्शन Low वोल्टेज पर काफी अच्छा काम करती है इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह कम पावर में ज्यादा फ्लो करती है और आजकल के मोटर में 7.5 hp के ऊपर के सभी मोटर पंप में डेल्टा कनेक्शन ही आती है।

जब भी आप मोटर खरीदेंगे तो आप देखेंगे कि Pani Ki Motor में हमेशा स्टार और डेल्टा का लोगो लगा हुआ होता है जिसे आप आसानी से पहचान सकते हैं।

मोटर में ऑटो स्विच (water Motor Pump Auto Switch)

हम मोटर में स्टार और डेल्टा कनेक्शन को Selection करने के बाद वाटर मोटर पंप मेंऑटो स्विच हमेशा लेना है इससे होगा यह की मोटर में कोई भी खराबी या वोल्टेज कम होता है तो वह तुरंत गिर जाता है और कोई खराबी होगी तो मोटर को चालू होने नहीं देगा और जब तक सही नहीं हो जाता मोटर चालू नहीं होगा जिससे मोटर सुरक्षित रहती है।

मोटर प्रेशर प्लेट सिस्टम (pressor Plate System)

मोटर में लगे प्रेशर प्लेट सिस्टम का काम यह होता है कि इसमें लगे इन हेड (In head) और आउटलेट (Out Head) होते हैं ।

मतलब यह होता है कि पानी आने जाने का मार्ग होता है जिसमें पानी खींचने की तरफ को in head कहा जाता है और जहां से पानी बाहर निकलेगी उसको Out head कहा जाता है मतलब सीधी सी बात है प्रेशर प्लेट सिस्टम मतलब मोटर के मुंह और बाहर का साइड।

वाटर मोटर पंप के इन हेड और आउट हेड का चुनाव करना मोटर लेते समय बहुत जरूरी है और यह आपके काम के हिसाब से लेना चाहिए ।

अगर आपको पानी दूर तक ले जाना है तो आपको Out head का साइज छोटा लेना चाहिए जिससे पानी का फ्लो लंबी दूरी तक प्रेशर के साथ जा सके और जितनी लंबी दूरी तक पानी ले जाना है उतना ही Out head का Size छोटा होना चाहिए।

और अगर आप नदी या फिर तलाब में चलाने के लिए पानी की मोटर Buy रहे हैं तो आपको in-head और out-head की साइज बराबर वाला लेना चाहिए।

मोटर बुशिंग टाइप (water motor pump bushing)

आजकल अलग-अलग कंपनी द्वारा पानी की मोटर बनाई जाती है तो किसी पंप में 2 बुश आती है तो किसी में 4 बुश आती है। ]

और आज के समय में Copper Bush ज्यादातर उपयोग होने लगा है और सबसे अहम बात यह है कि मोटर में जितनी ज्यादा Bush होगी मोटर की लाइफ उतनी ही ज्यादा होगी तो आप Water pump buying के समय bush को जरूर देखें।

पानी की मोटर कंपनी (Best Pani Ki Motor Company)

अब सबसे बड़ी अहम बात आती है कि हम कौन सी कंपनी की मोटर ले तो हमने आपको डिटेल में टेक्निकल रूप से समझा दिए हैं कि आपको आपके काम से हिसाब से मोटर खरीदना है ना कि कंपनी के हिसाब से।

अगर आपके काम के हिसाब से सारे फीचर मोटर पंप में मिल रहे हैं तो को कंपनी देखने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि अगर आप कंपनी के हिसाब से मोटर लेंगे तो आप अपने काम को नहीं देख पाएंगे और दुकान वाले के कहने पर motor pump खरीद ले आएंगे तो भले ही यह सब चीज देखने के बाद आप आखरी में कंपनी जरूर देख सकते हैं।

तो दोस्तों जब भी आप मोटर खरीदें इन सामान्य सी टेक्निकल बात को ध्यान देते हुए ही मोटर खरीदें क्योंकि मोटर में यही सारी पॉइंट ही pump खरीदी के समय ध्यान देने होते हैं।

तो आप अपने जरूरत के हिसाब से जिस भी काम के लिए Motor Buying करते है तो आपको आगे चलकर परेशानी नहीं आएंगी और आप अपने हिसाब से घर, नदी या तलाब के लिए मोटर खरीद सकते हैं।

FAQ

Q. घर में कौन सा पंप इस्तेमाल होता है?

Ans. आजकल ज्यादातर घरों में सबमर्सिबल पंप, सेंट्रीफुगल पंप और कंप्रेसर पंप का इस्तेमाल होता है।

Q. घरेलू पानी पंप के लिए कौन सी मोटर पसंद की जाती है?

Ans. घरेलू पंप मतलब घर में उपयोग होने वाली मोटर में 0.5 एचपी या 1hp जो सिंगल फेस के पंप होते हैं जिसमें बिजली खपत कम होती है इस तरह के मोटर पसंद की जाती है।

Q. कुआं के लिए कौन सी मोटर अच्छी होती है?

Ans. कुआं में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी मोटर पनडुब्बी वाटर पंप होती है लेकिन आज कई किसान सबमर्सिबल पंप का भी उपयोग करते हैं।

और पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here