वाटर पंप के प्रकार [Best, Home, Price, Uses] | Water Motor Pump Hindi Types Price

0
116
Water Motor Pump Hindi Types Price

Water Motor Pump Hindi Types Best Home Price Uses, सबसे अच्छा वाटर पंप इंपैलर pumping machine centrifugal pani ki submersible pump, pumps for homes and their हाइड्रोलिक फायर मोनोब्लॉक, मोटर प्राइस लिस्ट कितने प्रकार के होते हैं

आजकल हर जगह के लिए वाटर पंप आ गया है और हर काम के लिए एक अलग पानी की मोटर होती है ।

हमको काम के हिसाब से चयन करना होता है कि हमको कौन सी वाटर पंप उपयोग करनी चाहिए ।

water pump के अलग-अलग प्रकार बनाई गई है इसका कारण यह है कि मोटर का उचित उपयोग हो और बिजली की खपत भी बची रहे इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए pani ki motor बनाया गया है।

आज के समय में नदी, तालाब के लिए अलग मोटर घर में उपयोग (For homes) होने के लिए अलग मोटर पंप है ।

उसी प्रकार खेत या इंडस्ट्रियल जगह में uses करने के लिए अलग प्रकार की मोटर बनाई गई है ।

तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं कि वाटर पंप कितने प्रकार के होते हैं और उसकी सामान्य परिभाषा भी आसान शब्दो में जानेंगे।

वाटर पंप कितने प्रकार के होते हैं (Pani Ki Motor Pump, Uses, Kitne Prakar)

सबमर्सिबल वाटर पंप (water submersible pump)

समर्सिबल पंप वह pump होता है जो पानी में पूरी तरह से डूबे रहते हैं और पानी को गहराई से ऊपर लाने का काम करता है जिसमें लगे इंपैलर की मदद से यह पानी को खींचता है।

water submersible pump आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले वाटर पंप में से एक है।

और इसका सबसे बड़ा कारण लगातार पानी की स्तर नीचे जाना है क्योकि सबमर्सिबल पंप वह पंप होता है जोकि पानी को गहराई से आसानी से खींच लेता है ।

इसी कारण आजकल एग्रीकल्चर सेक्टर, कमर्शियल सेक्टर, नया बिजनेस सेक्टर और घरों में सबसे ज्यादा सबमर्सिबल पंप का उपयोग होने लगा है।

समर्सिबल पंप के बारे में हमने इसी वेबसाइट Farm Dunia में रिसर्च के साथ और बहुत सारे आर्टिकल लिख रखे हैं चाहे तो आप वह भी पढ़ सकते हैं और पूरी डिटेल में submersible pump के बारे में जान सकते है।

सेंट्रीफ्यूगल मोटर पंप (अपकेन्द्री पम्प) (Centrifugal water pump)

सेंट्रीफ्यूगल पंप का उपयोग ज्यादातर घरों (House) में किया जाता है क्योंकि यह मात्र 25 फीट की गहराई से ही पानी को उठा सकता है इसकी क्षमता इतनी ज्यादा नहीं होती।

सेंट्रीफ्यूगल जेट पंप स्थिर और मजबूत जल प्रवाह लगातार प्रदान करता रहता है जिसका स्त्रोत भूमिगत है उसके लिए centrifugal water motor का उपयोग किया जाता है।

Centrifugal pump गहराई के आधार पर दो प्रकारों में उपलब्ध है-

सेंट्रीफ्यूगल डीप वेल जेट

सेंट्रीफ्यूगल रालों वेल जेट

सेल्फ प्राईमिंग रीजेनरेटिव पंप (Self-priming regenerative pump hindi)

यह पंप सेंट्रीफ्यूगल जेट पंप के समान ही होता है क्योंकि इसकी भी क्षमता ज्यादा गहराई से पानी खींचने की नहीं होती।

यह भी कम गहराई से ही पानी हो खींच सकता है तो Self-priming regenerative water pump का सबसे अच्छा उपयोग अगर आपको जमीन से पानी को टैंको तक ले जाना होता है तो उसके लिए सबसे बेस्ट पर माना जाता है।

आजकल कई सरकारी जगहों में सेल्फ प्राईमिंग रीजेनरेटिव पंप का उपयोग होने लगा है क्योंकि इसमें खर्च कम आता है।

कंप्रेसर पंप (Compressor water pump)

कंप्रेसर पंप नाम से स्पष्ट है कि यह कंप्रेसर मतलब दबाव बनाने वाला है कंप्रेसर पंप पानी खींचने के लिए हवा के दबाव को इस्तेमाल करता है इसका सबसे ज्यादा uses जहां पानी कम होती है उन क्षेत्रों में किया जाता है क्योंकि कई क्षेत्रों में पानी की समस्या देखी जाती है तो उस क्षेत्र में Compressor water pump का upyog होता है।

इनलाइन सरकुलेशन पंप (Inline Circulation Pump)

Inline Circulation Pump का सबसे ज्यादा उपयोग घरेलू काम के लिए किया जाता है क्योंकि इनलाइन सरकुलेशन पंप के द्वारा गर्म पानी को भी प्रसारित किया जाता है ।

अगर आप अपने घर के सभी हिस्सों में गर्म पानी पहुंचाना चाहते हैं तो उसके लिए Inline Circulation Pump सबसे बेस्ट पंप में से एक है।

क्योंकि इनलाइन सरकुलेशन पंप 90 डिग्री तक के तापमान को आसानी से संभाल सकता है और इसके साथ साथ यह ठंडे पानी को तो प्रसारित करता ही है।

तो इस तरह से भी Inline Circulation Pump का उपयोग काफी ज्यादा होने लगा है क्योंकि ठंडी क्षेत्रों में गर्म पानी की काफी ज्यादा आवश्यकता होती है ।

बूस्टर पंप (Water Booster Pump)

बूस्टर पंप का उपयोग पानी की धारा को दबाव डालने के लिए use किया जाता है मतलब की पानी की प्रवाह में प्रेशर बनाने के लिए।

आजकल शहरों में बूस्टर पंप का उपयोग काफी ज्यादा होने लगा है और खासकर उन क्षेत्रों में जहां सरकारी पाइप लाइन बिछी हुई है और उसी के माध्यम से सारे घरों या कालोनियों में पानी जाता है।

तो लोग बड़े-बड़े मंजिल की मकानों में जो काफी ऊपर होती है वहां तक पानी पहुंचाने के लिए या pressor मेंटेन करने के लिए Water Booster Pump उपयोग करने लगे हैं।

और इसकी क्रिया ऑटोमेटिक होती है जैसे ही पानी का प्रेशर कम होता है यह पानी के प्रवाह में दबाव बनाने लगता है जिससे पानी ऊपर तक आराम से पहुंच जाता है।

वाटर बूस्टर पंप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पंप उच्च तापमान को भी आराम से संभाल लेता है।

Water Booster Pump के प्रयोग से शहर के कई क्षेत्रों में काफी ज्यादा परेशानी भी होने लगी हैं।

क्योंकि ज्यादातर लोग शहरों में बूस्टर पंप लगाए हैं जिससे सामान्य घर वाले लोगों के यहां पानी पहुंचता ही नहीं है क्योंकि इस मोटर के माध्यम से लोग पानी के प्रवाह को बढ़ा लेते हैं जिसके कारण पाइप लाइनों में pani सही से नहीं जाती कई क्षेत्रों में बूस्टर पंप का उपयोग के लिए रोक लगा दी जाती है।

तो दोस्तों पानी की पूर्ति के लिए या पानी को खींचने के लिए इन सारे मोटर का सबसे ज्यादा उपयोग होता है .

और इसके अलावा और भी बहुत सारे water motor होते हैं जिसको हम आगे चलकर अपडेट करने वाले हैं ।

तो आशा है आपको सामान्य उपयोग होने वाले वाटर पंप की जानकारी (Water Motor Pump Hindi) मिल गई होगी हमने आपके लिए जितनी अच्छी हो सके जानकारी लाने का प्रयास किया हैं फिर भी आपको इससे संबंधित और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हमारी वेबसाइट फार्म दुनिया में पहुंचने के लिए,

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढ़ें

FAQ

Q. सबसे ज्यादा पानी देने वाली मोटर कौन सी है?

Ans. सबसे ज्यादा पानी देने वाली मोटर सबमर्सिबल पंप मोटर है जो क्षमता के हिसाब से अलग-अलग पावर की आती है और यही सबसे ज्यादा पानी देने वाली मोटर है।

Q. मैं अपने घर के लिए पानी की मोटर कैसे चुनूं?

Ans. आप अपने घर के लिए पानी की मोटर अपने काम के हिसाब से चुन सकते हैं उसी के साथ आपकी घर में पानी के स्रोत क्या है उस हिसाब से चुन सकते हैं तो अगर आपके यहां बोरवेल है तब तो सबमर्सिबल पंप सबसे अच्छा होगा उसी के साथ अगर आपको भूमिगत स्त्रोत से टंकी तक पानी पहुंचाना होता है तब तो आप सेंट्रीफ्यूगल पंप का उपयोग करें।

Q. घर में कौन सा पंप इस्तेमाल होता है?

Ans. ज्यादातर घरों में बोरवेल की सुविधा नहीं होती है इसी कारण सेंट्रीफुगल पंप का उपयोग सबसे ज्यादा होता है उसी के साथ कई लोग इनलाइन सरकुलेशन पंप का भी उपयोग करते हैं और जिसके यहां बोरवेल की सुविधा होती है वह सबमर्सिबल का पंप का ही उपयोग करते हैं.

Q. पानी की सबसे अच्छी मोटर कौन सी है?

Ans. पानी की सबसे अच्छी और सबसे ज्यादा उपयोग में होने वाली मोटर सबमर्सिबल पंप मोटर है जो सबसे ज्यादा गहराई से पानी भी निकाल लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here