Submersible Pump Fittings Accessories [Price,  Motor, Starter] | Submersible Pump Installation In Hindi

0
899
Submersible Pump Installation

Submersible Pump Installation In Hindi Price  Motor Starter सबमर्सिबल पंप Fittings Accessories samar sable Connection समरसेबल स्टार्टर प्राइस fitting, how to install borewell cost in india समर सेबल, installation pipe water boring contact number clamp

सबमर्सिबल पंप की मांग आजकल दिनों दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि भूमि में पानी की गहराई बहुत नीचे जा चुकी है तो अभी हम जानने वाले हैं की मोटर कैसे फिटिंग (Fitting) किया जाता है।  

Submersible Water Pump एक हाइड्रोलिक मशीन होती हैं जिन्हें पानी को सतह पर धकेलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Samar Sable पंप के माध्यम से पानी को धकेला जाता है और सतह पर लाया जाता है। ये पंप पूरी तरह से पानी में डूबे होते हैं।

Pump Installation के लिए आपको अच्छी क्वालिटी की मोटर (Moter) की जरूरत पड़ेगी उसके बाद एक स्टार्टर (Starter) की जरूरत पड़ेगा और एक केबल (Wire) जोकि 2.5 mm और 3 स्क्वायर वाला केबल होना चाहिए।

उसके साथ हमको पाइप फिटिंग (Pipe Fitting) करते जाना है और लास्ट में Cable Wire को स्टार्टर के साथ कनेक्ट (Starter Connection)  करना होता है, तो चलिए पूरा स्टेप By स्टेप Submersible Pump Installation Procedure जानते हैं कि कैसे हम Pump Fitting कर सकते हैं।

सबमर्सिबल पंप (Submersible Pump Installation In Hindi Borewell Cost)

मोटर फिटिंग मे सबसे पहले

समरसेबल स्टार्टर कनेक्शन के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी कंपनी की मोटर खरीदनी (Moter Buying) पड़ेगी या फिर आप पुराना भी उपयोग कर सकते हैं उसके बाद हमको एक स्टार्टर (Starter) की जरूरत पड़ेगी और स्टार्टर में स्टार्टिंग और रनिंग अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए।

Submersible Pump

जो कि कंडेनसर टाइप से दिखता है और उसमें MCB हो तो और अच्छा रहेगा उसके बाद हमको Cable Wire की जरूरत पड़ेगी जिसको हम मोटर के साथ स्टार्टर में कनेक्शन देते हैं जिसके लिए आप 2mm और 3 स्क्वायर वाला केवल ले सकते हैं।

Submersible Pump

मोटर फिट करना (Submersible Pump Fittings)

जब आप नया मोटर खरीदते हैं तो यह मोटर आपको 2 पार्ट में देखने को मिलता है जिसमें एक पार्ट मोटर वाला होता है और दूसरा पार्ट पंखे वाला होता है।

अब इन दोनों पार्ट को आप अच्छी तरह से टाइट और फिट कर ले उसके बाद इसमें जो जाली रहती है उसको भी फिट कर ले, तो यह हो गया मोटर का काम।

Submersible Pump

सबमर्सिबल पंप में केबल जॉइंट करना (Cable Joint For Submersible Pump)

हमारा 2 पार्ट का मोटर Joint हो चुका है तो अब हम उसमें केबल कनेक्शन (Connection) करेंगे जिससे हम स्टार्टर के साथ कनेक्शन दे पाएंगे तो यहां पर आपको बहुत ध्यान पूर्वक केवल को Joint करना है।

इसके लिए आप टेप मे अच्छी तरह Joint कर ले इसके बाद इसके ऊपर वाटर प्रूफ वाला टैप भी जरूर लगाएं जिससे मोटर पानी के संपर्क में ना आ पाए।

क्योंकि ज्यादातर मोटर जलने का कारण इसका Joint ही होता है इसीलिए आप Joint अच्छी तरह कर ले जिससे पानी और मोटर के बीच संपर्क पूरी तरह खत्म हो जाए।

Submersible Pump Pipe fitting

पाइप फिटिंग करना (Submersible Pump Pipe Fitting)

अब हमें पाइप फिटिंग करनी है जिसमें अब मोटर के साथ जोड़ेंगे तो इसके लिए ज्यादातर प्लास्टिक की ही पाइप उपयोग होती है और कई एरिया में खेतों में भी सबमर्सिबल पंप का उपयोग होता है वहां लोहे का पाइप भी लगाया जाता है।

तो आप अपने हिसाब से लगा सकते हैं यहां पर हम प्लास्टिक की Pipe Fitting कर रहे हैं यहा आपको ध्यान रखना है की पाइप (Pipe) को अच्छी तरह टाइट करते जाना है। क्योकि आगे चलकर मोटर नीचे न गिर जाए।

Submersible Pump Cable

पाइप के साथ केवल बांधते जाना (Submersible Pump Cable)

अब यहां पर हमको पाइप के साथ Cable Wire को भी ऊपर ले कर जाना ,है इसमे हम 8 Stage Submersible Pump का उपयोग कर रहे हैं। क्योकि ज़्यादातर जगहो मे 8 Stage का मोटर ही उपयोग होता है।

Stage का मतलब (Stage In Submersible Pump) ये होता है की जितनी ज्यादा स्टेज होगी समरसेबल पंप उतना अच्छा पानी फोर्स देगा तो 8 स्टेज का मोटर 160 फीट तक पानी निकाल सकता है तो आपको ज्यादा जरूरत है तो आपको ज्यादा स्टेज की मोटर की जरूरत पड़ सकती है।

Submersible Pump Clamp

एल्बो या बेंड फिटिंग (Submersible Pump Base Elbow Fitting, Pipe Clamp)  

अब हमारा पाइप फिटिंग (Pipe Fitting) का काम पूरा हो गया है हमें मोटर जितनी नीचे ले जानी थी उतने पाइप हमने उपयोग कर लिए अब हम Pipe Clamp लगाएंगे क्लैंप ये होता है जिससे मोटर का सपोर्ट बना रहता है इसी से मोटर सपोर्ट में रहता है और स्थिर रहता है तो इस तरह से पाइप डालने का काम पूरा हो गया अब मोटर और  पाइप स्थिर रहेगा।

Submersible Pump

समरसेबल स्टार्टर कनेक्शन (Submersible Pump Starter Connection )

अब मोटर के Cable Wire को हम स्टार्टर के साथ अच्छी तरह से फिट कर लेंगे उसके बाद हमें स्टार्टर में उसका सप्लाई आ रहा है कि नहीं ये दिखाई देगा जिसमें एम्पीयर मीटर (AMP) और वोल्ट (Volt) भी दिखाई देगा, सप्लाई आ जाएगा तो आप मोटर स्टार्ट कर सकते हैं।

Submersible Pump

मोटर स्टार्ट करते हैं (Moter Starting)

अब हमारे स्टार्टर में सप्लाई दिखा रहा है तो हम मोटर स्टार्ट कर के देखेंगे तो आप देखेंगे की मोटर स्टार्ट हो गया है और पानी बाहर निकल रहा है।

अब आप मीटर की ओर एक बार देखें कि वह कितना एंपियर ले रहा है वहां पर 5 से 7 ले रहा है तो ठीक है और अगर वहां 10 एंपियर ले रहा है तो आपका मोटर स्टार्ट नहीं होगा इससे हमें यह पता चलता है की मोटर में कुछ खराबी है मोटर जैम या फिर वोल्टेज कम है।

सबमर्सिबल पंप कनेक्शन में महत्वपूर्ण बातें

जब आप Submersible Pump Fitting कर रहे हैं तो आप अच्छे से मैकेनिक के साथ ही करें जिससे बिजली का खतरा ना हो।

उसके बाद आपको समर सिविल अच्छी कंपनी की ही लेनी है जिसके बारे में आप अच्छी तरह जानते हो और कितनी गहराई तक लेकर जाना है इस हिसाब से मोटर का चुनाव करें।

उसके बाद मोटर और केबल कनेक्शन के समय आपको वाटरप्रूफ टेप अच्छे से लगाना है क्योंकि हमारा सबमर्सिबल पंप पानी में डूबा रहता है तो उसके जोड़ में कभी-कभी पानी चला जाता है जिससे मोटर जल जाता है तो यह ध्यान आपको रखनी है।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी समरसेबल स्टार्टर कनेक्शन तो आपको कैसी लगी जानकारी ” Submersible Pump Installation In Hindi “ हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here