सबमर्सिबल पंप के बारे मे जानकारी Company, Working | Submersible Pump In Hindi

1
2092
Submersible Pump In Hindi

Submersible Pump In Hindi Working Principle Spump सबमर्सिबल पंप प्राइस समरसेबल क्या होता है समर सिविल हिंदी मोटर Water Pump Kya Hota Hai samarsebul Moter, समर्सिबल पंप इन हिंदी summer sevil civil samer seval बोरिंग pluga sewer pipe samsebul सबसे अच्छा कौन सा है

जैसा कि आप जानते हैं की भूमि का वाटर लेवल दिनों दिन नीचे गिरता जा रहा है तो ऐसे में पानी को ऊपर तक लाने के लिए बहुत ताकत की जरूरत होती है तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका समर्सिबल पंप (Spump) होता है।

समर सिविल पंप के जरिए हम पानी को पहुंच गहराई से भी ऊपर ला सकते हैं और यह पंप एक हाइड्रोलिक मशीन होती है जिन्हें पानी की सतह पर लाने के लिए बनाया गया है।

क्योंकि Submersible Pump के जरिए पानी को सतह तक लाया जाता है जिसका उपयोग ज्यादातर घरों में या खेतों में सिंचाई के लिए किया जाता है यह समरसेबल पंप एक इलेक्ट्रिक मोटर होता है जिसमें इंपेरर पानी को बाहर फेंकने का काम करता है।

जिसमें AC करंट की जरूरत होती है और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यह बिजली कम कंज्यूम करता है तो चलिए जानते हैं की Submersible Pump Kya Hota Hai और यह कैसे काम करता है।

Submersible Pump In Hindi
                        Submersible Pump

समर्सिबल पंप क्या है (Submersible Pump Kya Hai)

समरसेबल पंप एक हाइड्रोलिक मशीन होती है जोकि centrifugal टाइप की होती है जो पानी को जमीन के अंदर गहराई से ऊपर सतह तक लाने का काम करती है या यूं कहें तो पानी को धकेलने का काम करता है।

और यह पूरी तरह पानी में डूबा होता है सबमर्सिबल पंप परंपरागत पंप की तरह नहीं होता, यह 2.5 इंच व्यास की मोटाई वाला पंप है जिसको भूमि की गहराई में स्थापित किया जाता है जो मोटर के Stage के हिसाब से पानी को ऊपर तक लाता है और फोर्स देता है।

क्योंकि इस Water Pump में इसका स्टेज (Stage) बहुत बड़ा रोल अदा करती है और मार्केट में सबसे ज्यादा 8 स्टेज का पंप उपयोग होता है जो कि लगभग 150 से 170 फीट गहराई से पानी को ऊपर आराम से ले आता है।

तो इसके लिए मोटर (Moter) को गहराई में लगाकर आपको 3 स्क्वायर वाले केबल के साथ मोटर और स्टार्टर में कनेक्शन करके मोटर को चालू बंद करने का काम किया जाता है जिसका कनेक्शन हम अपने सुविधानुसार स्टार्टर में देते हैं तो यह होता है सबमर्सिबल पंप जिसको बोरवेल या खुदाई करके लगाया जाता है।

सबमर्सिबल पंप काम कैसे करता है (Submersible Pump Working Principle)

समरसेबल पंप AC करंट से चलने वाला centrifugal टाइप की पंप होती है इसमें ट्रिनिंग की जरूरत नहीं होती और ना ही गुरुत्वाकर्षण बल का कोई प्रॉब्लम होता है।

Spump एक सेंट्रीफुगल टाइप के पंप होने के कारण मोटर में जो इंपैरर लगा होता है उसी के जरिए पानी को बाहर फेंकने का काम करता है।

जिसमें इंपैरर एक साथ कनेक्टेड रहते हैं जिसको इंडक्शन मोटर घूमाती है सबमर्सिबल पंप में पानी इंपैरर से होते हुए डिफ्यूजर के थ्रू Cheak Volve से पास होती है।

लेकिन मोटर चलते समय मोटर गर्म हो जाता है इसके लिए मोटर के स्टेटर में पानी या तेल भरा जाता है जिससे मोटर गर्म नहीं होता और कई घंटों तक चलता रहता है जोकि स्टेटर हमको मोटर के साइड में Cheak Volve के पास देखने को मिलता है तो इस तरह से Working करता है।

इस पम्प का Uses अब बहुत जगह होने लगा है क्योंकि अभी के समय में पानी का स्तर बहुत नीचे जा चुका है और सामान्य हमारे घर में लगाने वाले मोटर से ज्यादा ऊपर तक पानी नहीं ले जा सकती तो इसके लिए यह पंप कारगार सिद्ध हुआ है।

तो सबमर्सिबल मोटर उपयोग ज्यादातर खेतों में सिंचाई (Used In Agriculture) के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि सिंचाई के लिए बहुत पानी की आवश्यकता होती है उसके बाद इसका उपयोग अग्निशमन प्रणाली में भी होता है. 

और जहां सरकारी पानी की लाइन ना लगाई हो वहां उपयोग किया जाता है और कई लोग सबमर्सिबल पंप का उपयोग घरों में करने लग गए हैं बड़े-बड़े इंडस्ट्री, ऑफिस में या यू कहे तो उद्योगों मे भी अब समरसेबल पंप का उपयोग किया जाता है।

हमारे भारत में सबमर्सिबल पंप की बहुत सारी Company है लेकिन आप इन्हीं कंपनी का ज्यादातर पंप देखते होंगे-

Kirloskar Submersible Pump,Texmo Submersible Pump, Tesla , Crompton, Falcon, Sugana, CRL etc.

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई सबमर्सिबल पंप जानकारी तो आपको कैसी लगी जानकारी ” Submersible Pump In Hindi “ हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

सबमर्सिबल पंप FAQ

सबमर्सिबल पंप में आने वाली रेत कैसे रोकें?

इसके लिए आपको सबमर्सिबल पंप की जाली को अच्छे से लगाकर रखना है और हो सके तो बोरवेल के समय अपने केसिंग पाइप मे फ़िल्टर करवा ले जिससे रेट कम आ सके।

सबमर्सिबल पंप में कौन सा तेल पडता है और कितना पड़ता है?

सबमर्सिबल पंप मे पैराफिन तेल पड़ती है जिससे मोटर के लगातार चलते रहने से गरम होने की समस्या नहीं आती पैराफिन तेल मोटर को ठंडा रखने का काम करता है।

kya hum submersible boring ke sath hand pump laga sakte hain

नहीं दोनों एक साथ एक ही एक ही बोरवेल मे नहीं लगाना चाहिए।

water pump main stage ka means kya hai

वॉटर पंप मे स्टेज का मतलब मोटर की पावर है आप जितना ज्यादा स्टेज की मोटर उपयोग करेंगे उतना ज्यादा गहराई से पानी निकाल पाएंगे।

Product Buy On Amazon

और पढे

1 COMMENT

  1. Humare SUMBERSIBLE pump m phale motor jada pani uthati thi lakin humne usme folding pipe kam inchi ka lagaya jise humari motor ab phale se kam pani de rahi hh kya usme load padne ki wjh se pani kam hua hoga ab vo phale se km pani de rahi hh plss iski jaankari de

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here