ऐसे किसानो के खातो में नहीं आयेगा किसान सम्मान निधि का पैसा क्योंकि सरकार को इससे नुकसान होता है

0
111
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

pm kisan samman nidhi yojana registration 2022 kyc beneficiary list 12 kist kyc पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट चेक मोबाइल नंबर ऑनलाइन का पैसा pm kisan.gov.in login

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया किसान सम्मान निधि की 12 किस्त केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है।

तो आपको भी अगर चेक करना है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in मे  अपना आधार नंबर डाल करcheak कर सकते हैं।

और वैसे भी अगर आपके अकाउंट में pm kisan samman nidhi का पैसा अभी तक नहीं आया है तो थोड़ा दिन रुक कर आपके खाते में भी पैसा आ जाएगा ।

क्योंकि सरकार द्वारा इस किस्त के समय बहुत से छटिंग हुए हैं बहुत से kyc अपडेट कराया भी गया था ।

क्योंकि कई किसानों में डबल paisa आ रहा था या कोई कोई और तरह तरह की जुगाड़ अपनाकर अपने खाते में पैसा मंगवा रहे थे तो इसे रोकने के लिए सरकार ने पूरी तरह से केवाईसी अपडेट करा दी है और एक-दो दिनों में आपके खाते में भी पैसा दिखने लगेगा।

इन खातों में नहीं आएगा पैसा (pm kisan samman nidhi yojana)

सरकार ने जैसे ही किसानों की 12वीं किस्त जारी की है वैसे ही किसानों में रुझान बढ़ गया है कि उनके खाते में पैसा आया है कि नहीं।

अब जस्ट पूरा यह सप्ताह बैंकों में भीड़ चालू हो जाएगी क्योंकि किसान अपने खाते की जानकारी के लिए बैंकों में जाने लगते हैं जिसके कारण लगभग सप्ताहभर बैंकों में भीड़ लगी रहती है।

सरकार द्वारा किसानों की खातों की डेढ़ 2 महीने पहले केवाईसी अपडेट कराया गया था जिसमें अब वही किसान इस सम्मान निधि के लिए एलिजिबल होगा।

जिसके नाम पर खेती जमीन है और एक ही परिवार पर है और अगर उसके परिवार में उसके नाम से खेत और उसके बीवी के नाम से भी खेत है तो अब पैसा दोनों के खातों में नहीं आएगा सिर्फ एक के खाते में ही पैसा आएगा ।

या तो पति या फिर पत्नी क्योंकि यह दोनों एक ही परिवार से है वहीं अगर उसका बच्चा है जो 18 साल से ऊपर है और उसके नाम पर भी जमीन है तो उसके खाते में पैसा आ जाएगा ।

क्योंकि 18 साल का बच्चा एक अलग जिंदगी भी जी सकता है वह अलग परिवार में गिना भी जा सकता है तो अगर आपकी इस तरह से परेशानी है तो आप एक बार अच्छे से संपर्क कर लें क्योंकि ऐसी परेशानी होगी तो सिर्फ एक के खाते में ही पैसा आने वाला है

किसानों के लिए खुशी का माहौल (kisano ko paisa)

जैसे ही kisano ने सुना है कि किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त आ गई है तो लोग झूमने लगे हैं क्योंकि अभी दशहरा और दिवाली का मौका है ।

तो ऐसे में हर किसी को पैसे की जरूरत होती है इसी कारण सरकार ने फैसला किया है कि त्यौहार के पहले ही किसानों तक pm kisan samman nidhi पहुंच जाए।

और उसे निकालने के लिए 15- 20 दिन का समय भी मिल जाए इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने फैसला लिया है कि दशहरा तक किसानों के खाते में पैसा आ जाए।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here