2030 तक नागालैंड मे गरीबी खत्म करने की तैयारी | Nagaland SDG Vision 2030 Hindi

0
195

Nagaland SDG Vision 2030, नागालैंड गरीबी खत्म, Nagaland ki kheti, news

नागालैंड की सरकार लगातार अपने राज्य की गरीबी खत्म करने की भरसक प्रयास करती जा रही है इसी कारण काफी हद तक Nagaland मे गरीबी खत्म भी हो चुका है क्योंकि वहां के लोग स्थाई रहन सहन और लोगों में काफी ज्यादा लगाव रखते हैं।

यहां के मुख्यमंत्री नेफियू रियो सरकार ने एक वीजन लॉन्च किया है इस विजन का नाम Nagaland sdg vision 2030 है जिसका मकसद नागालैंड राज्य में 2030 तक पूरी तरह से गरीबी को खत्म करना है।

इसके लिए सरकार लगातार कृषि क्षेत्र में बहुत ज्यादा ध्यान दे रही है इसके लिए कृषि में कौशल विकास और रोजगार सृजन का खास ध्यान दिया जा रहा है।

जिससे 2030 तक यहां की गरीबी खत्म हो सके एक अनुमान के मुताबिक नागालैंड राज्य में 18 से 19 परसेंट लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं और सरकार का लक्ष्य इन्हीं लोगों को गरीबी से मुक्त करना भी है।

नागालैंड के सरकार इसके लिए सीएसआर फंड से आर्थिक मदद की तलाश करेगी इसके साथ साथ गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बाहर से ऋण भी व्यवस्था करने वाली है।

इस योजना पर खास तौर पर ध्यान दिया जाएगा इसके लिए सबसे ज्यादा स्थानीय वस्तुओं के उत्पादन और वस्तुओं के निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा तो इस तरह से 2030 तक नागालैंड में पूरी तरीके से गरीबी को खत्म किया जा सकेगा।

और पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here