Metaways, Butaphosphan, Catosal, Metphos, Takat, Binocin Cyanocobalamin Injection Uses Veterinary

0
516
Butaphosphan And Cyanocobalamin Injection Hindi

Metaways Injection Uses Hindi Butaphosphan Catosal Metphos Takat Binocin Cyanocobalamin Injection Uses Veterinary Animal, v 5 inj curan 9 ताकत का इंजेक्शन प्राइस apitoxin tamcort s taqat ka price list synkomet aaram

पशुओं में Metaways injection के उपयोग से बहुत सारी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है इसी को Butaphosphan and cyanocobalamin injection भी कहा जाता है।

जो बहुत से पशुओं में इस दवाई का उपयोग किया जा सकता है जैसे गाय, भैस, भेड़, बकरी, घोड़ा, खच्चर, ऊंट, सूअर और इसके अलावा सभी पक्षियो में Metaways injection का उपयोग बिना किसी साइड इफेक्ट के किया जा सकता है।

इस दवाई के उपयोग से पशुओं मे बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है जिसके बारे में हम पूरी डिटेल में इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करेंगे ।

इस दवाई से Animal में विटामिन की कमी पूरी होती है उसके साथ साथ यह दौड़ने वाले घोड़े को भी दिया जा सकता है।

Metaways and Butaphosphan injection क्या है

Butaphosphan सामान्यतः पशुओं के बीमारी को खत्म करने के लिए एक इंजेक्शन होता है जिसको Metaways injection भी कहा जाता है।

और यह बाजार में अलग-अलग कंपनी कि देखने को मिलती है इस इंजेक्शन से पशुओं में एक साथ कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है ।

जैसे पशुओं में लंबे समय तक बीमारी का रहना पशुओं में तनाव को कम करने के लिए उसके साथ साथ जो पशु बहुत मेहनती होते हैं जैसे- भैंस, बैल और खच्चर जो इन पशुओं में ताकत की पूर्ति के लिए भी इस इंजेक्शन को लगाया जाता है और इस इंजेक्शन से पशुओं में विटामिन की कमी भी पूरी होती है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम भी करता है।

Butaphosphan And Cyanocobalamin Injection Uses In Hindi

Metaways injection का उपयोग पशुओं की बहुत सारी बीमारियों में कर सकते हैं।

  1. इस इंजेक्शन का सबसे बड़ा उपयोग पशुओं में ताकत की कमी को पूरा करना है इसे कई पशुओं में टीका के रूप में भी लगाया जाता है जिससे पशुओं में लगातार काम करने पर भी ताकत की कमी महसूस नहीं आती।

2. Butaphosphan injection से पशुओं में मेटाबॉलिक से संबंधित जितनी भी बीमारी होती है उन सब से निजात पाया जा सकता है क्योंकि आजकल पशुओं में पेट की बीमारी होना सामान्य बात हो गई है तो वैसी स्थिति है तो भी इस इंजेक्शन का उपयोग किया जा सकता है।

3. कई बार पशुओं में ऐसा हो जाता है की बीमारी ठीक ही नहीं होती यह लगातार कई महीनों तक चलती रहती है जिसे क्रोनिक स्टेज कहा जाता है तो ऐसे  स्टेज में भी Metaways injection का उपयोग पशुओं में किया जा सकता है जिससे उनको राहत मिल सके।

4. पशुओं को खाने में कई बार पूरा पोषक तत्व नहीं मिल पाता और विटामिन की कमी देखी जाती है तो ऐसे में इसके उपयोग से विटामिन B12 की कमी पूरी हो जाती है।

5. इस इंजेक्शन को पशुओं में भूख कम लगना शारीरिक वृद्दि रुकना और चर्म रोग में Butaphosphan injection का उपयोग किया जा सकता है जिससे पशुओं को राहत मिल सके।

6. इस इंजेक्शन का उपयोग पशुओं में जनन क्षमता बढ़ाने में भी उपयोग किया जाता है जिससे कई पशुओं में लंबे समय तक गाभिन ना होने की समस्या भी दूर हो जाती है।

7. मेटाबेस इंजेक्शन का पशुओं में सबसे अच्छा उपयोग ज्यादा काम करने वाले पशुओं में होता है जैसे खच्चर और बैल, भैंस जो खेती का काम करता है तो इनके लिए यह इंजेक्शन काफी उपयोगी होता है।

8. Butaphosphan and cyanocobalamin injection को पशुओं में पोषण की कमी पूरा करने के रूप में भी उपयोग किया जाता है क्योंकि लगातार सामान्य भोजन से पशुओं को पूरा पोषण नहीं मिल पाता जिसके कारण बहुत सारी बीमारियों का अटैक आने लगता है तो ऐसे में Metaways injection का उपयोग किया जा सकता है।

9. यह दवाई जो दौड़ने वाले घोड़े होते हैं जिसे रेसिंग घोड़ा कहा जाता है इसके उपयोग से घोड़ों को काफी ज्यादा फायदा होता है।

10.कई पशुओं का लगातार काम करने के कारण मांसपेशियां कमजोर होने लगती है तो ऐसे में इस इंजेक्शन का उपयोग किया जा सकता है जिससे उनकी मांसपेशियां मजबूत बनी रहे।

11. Metaways injection का upyog पशुओं में तनाव को कम करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि कई पशुओं में तनाव का होना एक सामान्य सी समस्या बन गई है।

12. इस इंजेक्शन से पशुओं में फास्फोरस की कमी पूरी हो जाती है यह इसकी पूर्ति करता है।

13. कई Animal में इधर उधर घूमने के कारण मिट्टी खाने की आदत लग जाती है और पशु कई बार बहुत सारी मिट्टी खाने लगता है तो इस बीमारी से निजात पाने के लिए भी Metaways injection का उपयोग किया जाता है।

Metaways injection कौन से पशुओं में उपयोग किया जा सकता है

Butaphosphan and cyanocobalamin injection का उपयोग हम बहुत सारे पशुओं में कर सकते हैं जैसे पालतू जानवर मे गाय, भैंस, भेड़, बकरी, घोड़ा, ऊंट सूअर, कुत्ते, बिल्ली इसके अलावा इस इंजेक्शन का उपयोग खच्चर और पक्षियों में भी किया जा सकता है।

उपयोग (Metaways injection uses in hindi)

Butaphosphan injection का उपयोग 5 से लेकर 25ml तक अलग-अलग पशुओं के हिसाब से किया जाता है जिसे आप अपने पशु चिकित्सक की सलाह से उपयोग कर सकते हैं।

उपयोग में सावधानी

वैसे तो Metaways injection का उपयोग पशुओं में गाभिन के समय उपयोग किया जा सकता है इसमें कोई साइड इफेक्ट नहीं आता ।

उसके साथ-साथ इस दवाई का उपयोग करते समय पशुओं के दूध का भी उपयोग आप आराम से कर सकते हैं और पक्षियों के अंडे जैसे मुर्गी के अंडे का भी उपयोग आप कर सकते हैं इसमें कोई नुकसान और साइड इफेक्ट नहीं आता।

जब भी आप Butaphosphan And Cyanocobalamin Injection का उपयोग करें तो अपने पशु चिकित्सक से सलाह जरूर ले लें क्योंकि यहां पर हम सिर्फ आपको जानकारी दिए हैं । यह जानकारी पूरी तरह से सही नहीं हो सकता।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here