कृषि सेवा केंद्र Business से कमाई की पूरी जानकारी | Krushi Seva Kendra Business Plan Licence

0
726
कृषि सेवा केंद्र Business से कमाई की पूरी जानकारी | Krushi Seva Kendra Business Plan

Krushi seva kendra business plan, license process, registration, how to open कृषि सेवा केंद्र माहिती जानकारी, लायसन्स, krishi Kendra, कृषि दवाई दुकान परवाना, hindi

आज के समय में कृषि केंद्र का बिजनेस काफी अच्छा साबित होने लगा है क्योंकि ऐसा बिजनेस करने से बहुत जल्द मोटा पैसा कमाया जा सकता है।

क्योंकि हम देखते हैं कि भारत के लगभग हर क्षेत्रों में किसानों की संख्या सबसे ज्यादा है इसीलिए आप इसको छोटे से गांव में krishi kendra खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Krushi seva kendra business से आप एक साथ 4 तरह के काम कर सकते हैं जिसमें पहला है कृषि दवाई, कृषि खाद, कृषि मशीनरी और कृषि बीज तो इन चारो में से कृषि दवाई मे आपको काफी सतर्क रहकर काम करना पड़ता है।

तभी आपको इसमें अच्छी कमाई मिलेगी और बाकी खाद और बीज में इतना ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

किसान कृषि सेवा केंद्र बिजनेस खोलने के लिए लायसन्स (Licence) कैसे प्राप्त करते हैं इसके लिए हमने नीचे लिंक दे रखा है आप वहां जाकर सारी जानकारी पता कर सकते हैं फिलहाल अभी Krushi seva kendra business plan के बारे में जानने वाले हैं।

कृषी केंद्र लायसन्स, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (krushi seva kendra licence, online registration)

कृषी सेवा केंद्र परवाना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता मात्र आपके पास डिग्री होना चाहिए जिसमें केमिस्ट्री सब्जेक्ट का होना जरूरी होता है।

और जो स्टूडेंट बीएससी एग्रीकल्चर कर चुके हैं उसको तो आराम से licence मिल जाता है तो यह लाइसेंस की process ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के माध्यम से मिल जाता है ।

इसमें आपको सामान्य documents की जरूरत भी पड़ती है तो इसके लिए आप नीचे दिए लिंक पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। या सर्च कर सकते आपको हमारी वैबसाइट मिल जाएगी।

इसे पढे– कृषि सेवा केंद्र लाइसेंस की पूरी प्रक्रिया, Online Registration | Krishi Seva Kendra Licence

कृषि दवाई दुकान से कमाई कैसे होती है (Munafa, Profit)

हम यहां पर कृषि केंद्र में कृषि दवाई के ऊपर ज्यादा फोकस करेंगे इससे आपको पता चल जाएगा कि कमाई कैसे होती है।

तो सबसे पहले आपको लाइसेंस बनाने के बाद ही अपना दुकान स्टार्ट करना है license लेने के बाद आपको भारत में बिकने वाली बड़ी-बड़ी कृषि दवाई कंपनी जिसे मल्टीनैशनल कंपनी भी कहा जाता है उससे प्रिंसिपल सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा इसकी जानकारी आपको कृषी केंद्र लायसन्स कैसे लेना है वहां अच्छे से मिल जाएगी तो वह आर्टिकल आप जरूर पढ़ें।

प्रिंसिपल सर्टिफिकेट आप मात्र 3, 4 कंपनी की ही ले सकते हैं और बाकी दवाई आप अपने पास के बड़े होलसेल कृषि केंद्र Shop जिसे हम डिस्ट्रीब्यूटर भी कहते हैं उसके पास से ले सकते हैं।

कृषि दवाई बिजनेस में मल्टीनेशनल कंपनी की दवाई बेचने पर आपको 10 परसेंट तक का मारजिंग देखने को मिलता है मतलब यू कहे तो अगर आपको किसी भी दवाई की खरीदी रेट 1900 पड़ रही हैं तो उसे आप 2600 से 2700 तक आराम से sell कर सकते हैं। और यहाँ आपको मार्केट मे कंपिटिसन पर भी ध्यान रखना है । क्योकि सामने वाला इससे भी कम कीमत पर बेच सकता है।

और वही आपका यह दवाई लोकल कंपनी की हो जाती है तो यही खरीदी रेट आपको 1400 से 1500 पड़ेगी जिसे आप 2300 से 2400 तक आराम से बेच सकते हैं ।

तो यहां पर लोकल कंपनी की दवाई मे आपको काफी ज्यादा मार्जिन देखने को मिलता है लेकिन इसमें रिस्क भी ज्यादा हो जाता है इसीलिए आपको 3, 4 कंपनियों से प्रिंसिपल सर्टिफिकेट बनाना ही पड़ता है।

अगर आप सिर्फ ओरिजिनल कृषि दवाई बेचते हैं तो आपका बिजनेस पूरी तरह से नगद होना चाहिए तभी आपको इसमें अच्छी कमाई मिल सकती है वहीं अगर आपका Krushi seva kendra business उधारी वाला हो जाता है तो आपको Profit 10 परसेंट से भी कम मिलने वाली है।

क्योंकि इसमें कंपनी का नियम रहता है कि अगर आप कृषि दवाई नगद खरीदते हैं तो आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट देखने को मिलता है जो कि 30 दिनों तक वैलिड होता है। मतलब की कोई भी Company आपको 30 दिनों तक आराम से उधारी अपने नगद कीमत पर दे देता है । आपसे कोई extra charge नहीं लेता।

लेकिन 30 दिनों के बाद आपको कोई भी extra डिस्काउंट नहीं मिलता जिससे आपका profit 10% से कम जा सकता है।

तो अगर आपका ग्राहक 30 दिनों तक उधारी रखता है तब तो कोई परेशानी नहीं है आपका बिजनेस पूरी तरह से नगद हो जाएगा और आप ओरिजिनल सामान बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं क्योकि ओरिजनल product बहुत ही फास्ट बिकता है और अगर ऐसा होता है तो इससे बढ़िया बिजनेस हो ही नहीं सकता।

शुरू में कई बार आपको कई बड़ी कंपनियां प्रिंसिपल सर्टिफिकेट नहीं देती है इसीलिए आपको शुरुआत में डिस्ट्रीब्यूटर से ही माल खरीदना पड़ता है तो इसीलिए आप जैसे जैसे इस बिजनेस को करते जाएंगे आपका अनुभव बढ़ते जाएगा और आपको हर चीज समझ में आ जाएगा। यह तो हो गई Krishi seva kendra business में सिर्फ कृषि दवाई से कमाई।

कृषी सेवा केंद्र मे खाद और बीज से कमाई

अगर आप कृषि केंद्र का बिजनेस कर रहे हैं तो कृषि दवाई के साथ आपको खाद, बीज से भी अच्छी कमाई देखने को मिलती है।

इसके साथ आप कृषि मशीनरी भी रख सकते हैं उसमें भी आपको अच्छी मोटी कमाई देखने को मिलती है इन दोनों के लिए भी आपको लाइसेंस लेना पड़ता है लेकिन इसका licence आसानी से मिल जाता है ।

इसमें ज्यादा परेशानी नहीं आती इसमें भी कमाई 10 से 15 परसेंट तक आराम से मिलती है तो इस तरह से आप खाद, बीज और कृषि मशीनरी से भी अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं।

तो किसान साथियों आपको कृषि केंद्र का बिजनेस कैसा लगा और इससे संबंधित आपके क्या सुझाव है इससे और कैसे कमाई होती है हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और आपको जानकारी (Krushi seva kendra business plan) पसंद आई है तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें और इससे संबंधित आपको और क्या जानकारी चाहिए यह भी आप बता सकते हैं आगे चलकर हम आपके लिए और जानकारी लाने का प्रयास करेंगे।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

अन्य पढे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here