वर्मी कम्पोस्ट बनाने की पूरी विधि [वर्णन, बिजनेस] | Vermicompost Banane Ki Vidhi

0
966
Kechua Khad Banane Ka Tarika

Vermicompost Banane Ki Vidhi Business Expiry, Sell  tarika, vermi compost gobar khad kaise banaye banta hai pdf, केंचुआ खाद कंपोस्ट खाद वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि, कम्पोस्ट कैसे बनाएं वर्णन करें banate hain jaati hai organic देसी composed banai jaati barmi varming desi 

आज के बढ़ते प्रदूषण और केमिकल युक्त भोजन से स्वास्थ्य की बहुत सारी समस्याएं आने लगी है इसीलिए लोगों का रुझान अब जैविक खेती (Organic Farming) की ओर बढ़ा है।

तो ऐसे में जैविक खेती करने वाले वर्मी कम्पोस्ट (Vermicompost) का उपयोग ज्यादा करते हैं क्योंकि यह ऐसे खाद है जिसको हम बहुत ही कम कीमत (Price) और बहुत ही जल्दी तैयार कर सकते हैं।

और अपनी खेती में बहुत सारी खर्चा बचा सकते हैं इसको बनाने के लिए मात्र आपको गोबर और पौधों की सड़ी गली पत्ती या हमारे रसोई घर में खराब होने वाले भोजन का उपयोग करके वर्मी कम्पोस्ट बना सकते हैं।

जोकि 2-3 विधि से बनाई जा सकती है लेकिन आपको हम सबसे सरल विधि के बारे में सिखाएंगे जिससे मात्र यहीं से सिखकर आप केंचुआ खाद (Kechua Khad) बना सकते हैं।

और इसी मे हम वर्मी कंपोस्ट केंचुआ खाद का बिजनेस (Business) कैसे करना है या हम चालू कर सकते है और केंचुआ कहा मिलेंगे इन सब बातों के बारे मे जानेंगे।

वर्मी कम्पोस्ट कैसे बनाएं (Kechua Khad Banane Ka Tarika)

वर्मी कम्पोस्ट क्या है (Vermicompost Kya Hai)

इसको हम सामान्य भाषा में केंचुआ खाद (Kechua Khad) बोलते हैं तो वर्मी कंपोस्ट एक जैविक तरीके से बनाई जाने वाली खाद होती है जिसको हम अपने जैविक खेती में उपयोग कर सकते हैं।

क्योंकि केंचुआ खाद ना ही पौधों को नुकसान करती है और ना ही कोई मिट्टी को नुकसान करता है तो इस तरह से संक्षिप्त भाषा में हम जान लिए कि वर्मीकम्पोस्ट क्या है।

वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए जरूरी वस्तु

वर्मी कंपोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इन चीजों की जरूरत पड़ सकती है जैसे Gobar पराली और जूट वाले बोरे और साथ में सबसे जरूरी चीज केंचुआ और पौधों के अवशेष जिसमे हम नीम के पत्ते भी शामिल करेंगे इन चीजों की जरूरत आपको पड़ेगी।

वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि (Kechua Khad Banane Ka Tarika, Vidhi)

1.  सबसे पहले तो आपको छोटी सी जगह की जरूरत पड़ेगी जो आप घर में भी बना सकते हैं उतना ज्यादा बढ़ा जगह नहीं चाहिए तो जगह तो नहीं के बराबर बोल सकते हैं क्योंकि हमको छोटे रूप में वर्मी कम्पोस्ट बनाना है।

अगर आपको बड़े रूप मे चालू करना है तो आप खेतो या अपने बाड़ी का उपयोग कर सकते है जो आपको आगे पता चल जाएगा।

Vermicompost Preparation
प्लास्टिक बैग

2.  सबसे पहले आपको एक प्लास्टिक बैग की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आप तिरपाल या ढकने वाला झिल्ली का उपयोग कर सकते हैं और इसको वीछा दे ।

और बिछाने के बाद इसमें आपको पौधों के पत्ते डालने होंगे जो सूखे हो तो और अच्छा होगा इसमें किसी खास पौधे की जरूरत नहीं होती ।

Kechua Khad Banane Ka Tarika
नीम के पत्ते

और सबसे जरूरी बात आपको इसमें नीम के पत्ते का उपयोग जरूर करना है क्योंकि नींम ऐसा आयुर्वेदिक औषधि है जिसको हम वर्मी कम्पोस्ट में उपयोग करते हैं तो हमको पौधों में बहुत सारी बीमारियों से निजात मिल जाता है इसलिए इसका उपयोग बहुत जरूरी है।

3.  उसके बाद आप गोबर जो 5 से 7 दिन पुराना या हम यहां पर 20 से 30 दिन पुराना गोबर भी उपयोग कर सकते हैं यहां आपको ताजे या 1 दिन हुए Gobar को उपयोग नहीं करना है।

क्योंकि इस गोबर में गर्मी ज्यादा प्रोड्यूस होती है इसलिए हमको एक हफ्ते पुराना Gobar उपयोग करना होता है तो इस तरह से आप इसके ऊपर गोबर की परत भी चढ़ा दें और आपके किचन में जो खराब सामान बच रहा है उसको भी आप मिला सकते हैं।

Vermicompost Preparation
Vermicompost Bed

4.  तो यहां तक हमारा Kechua Khad का बेड (Bed) पूरी तरह से तैयार हो गया है जो लगभग 2 से 3 फुट की चौड़ाई और 1 फुट की ऊंचाई वाला है, इसमें हमने गोबर, पत्तियों के अवशेष डाल दिए हैं अब आपको जरूरत पड़ेगी केंचुआ (Earthworm)।

केंचुआ का अनुपात जो लगभग 1 वर्ग मीटर में 250 केंचुए की जरूरत पड़ती है तो यह एक अनुमान है इसमें कोई निश्चित नहीं है, आप गिन तो नहीं सकते यहा पर आप जितना ज्यादा केंचुए का उपयोग करेंगे आपका वर्मी कम्पोस्ट (Vermicompost) उतनी ही जल्दी तैयार होगी।

Vermicompost Preparation
Vermicompost Preparation

5.  अब यहां तक हमारा काम हो चुका है अब आपको जरूरत पड़ेगी जूट बोरे की जिसमें हम हमारी तैयार हुई बेड (Bed) को ढक देंगे, यहा पर आप पराली का भी उपयोग कर सकते है।

क्योंकि केंचुए को अंधेरा और छायादार जगह बहुत पसंद होती है और आपको यहां पर समय-समय पर नमी बनाए रखनी है क्योंकि वर्मीकम्पोस्ट (Kechua Khad) में 60 से 70 परसेंट की नमी की बहुत जरूरत होती है।

इसके लिए आप पानी का छिड़काव करते रहे जिससे नमी बनी रहे और तापमान आपको 25 से 30 रखना है जिसमें आप पानी डाल-डाल कर मेंटेन कर सकते हैं।

6.  अब केंचुआ (Earthworm) अपना काम करता रहेगा वह इस बेड में ऊपर नीचे आता जाता रहेगा जिससे आपका वर्मी कम्पोस्ट (Vermicompost) तैयार होता रहेगा।

बस आपको नमी बनाए (Vermicompost Preparation) रखनी पड़ेगी और यह लगभग 80 से 90 दिन तक तैयार हो जाता है जब आपका बेड 75 से 80 दिन का हो जाए तो आप इसमें पानी डालना बंद कर दे ।

क्योंकि आपका केंचुआ खाद तैयार हो चुका है अब इसको सुखाकर उपयोग कर सकते हैं या आप बेचते (Selling) करते हैं तो इसे पैक कर के बेच (Sell) सकते हैं।

केंचुआ की प्रजाति (Earthworm Species Used In Vermicomposting)

भारत में केंचुआ की 4500 प्रजातिया उपलब्ध है लेकिन हम वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए लाल केंचुआ का उपयोग (Konsa Kechua Kam Aata H) करते हैं और इसका वैज्ञानिक नाम Lumbricina और इसकी प्रजाति (Species) Eisenia Fetida है।

जो ज्यादातर गोबर खाता है और यूं कहे तो 90 परसेंट यह केंचुआ गोबर खाता है और जो देसी केंचुआ होता है वह ज्यादातर मिट्टी खाता है तो वर्मी कम्पोस्ट के लिए सबसे अच्छा लाल केंचुआ होता है।

इसके अलावा वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि (Vermicompost Banane Ki Vidhi) और है जिसके जरिए हम वर्मी कंपोस्ट बना सकते हैं तो उसको भी कुछ संक्षिप्त जान लेते हैं-

पेड़ विधि

यह विधि केंचुआ खाद Kechua Khad बनाने की ऐसी विधि है जिसमें हम पेड़ के चारों तरफ पत्तों के अवशेष और गोबर को बेड बनाकर इसी में तैयार करते हैं बाकी विधि लगभग वैसी ही होती है जैसे हमने पहले चर्चा किया है।

टटिया विधि

यह विधि वर्मी कंपोस्ट बनाने की ऐसी विधि है जिसमें हम बोरी का उपयोग करते हैं जो चारों तरफ से गिरा हुआ रहता है इसी के अंदर हम अपने फसल के अवशेष और गोबर का उपयोग करते हैं और यह भी लगभग उसी समय अनुपात में तैयार हो जाता है।

केंचुआ खाद बनाने के लिए केंचुआ कहा मिलेंगे

अगर हम केंचुआ खाद Vermiculture करना चाहते हैं तो हमारा सबसे बड़ा परेशानी आता है कि हम केंचुआ कहां से खरीदे तो केंचुआ आप अपने पास के कृषि विभाग या कृषि विज्ञान केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं।

वहां आपको अच्छे से जानकारी मिल जाएगी की केंचुआ कहां से मिलेगा उसके बाद अगर आपको ऐसी जानकारी है कि कोई Vermicompost बनाता है उसके पास से भी जाकर आप केंचुआ खरीद सकते हैं यह कोई बड़ा बात नहीं है बड़ी बात तो काम चालू करना है।

उसके बाद एक और रास्ता है केंचुआ खरीदने का अगर आपको इन सब बातों में ध्यान नहीं देना है तो आप ऑनलाइन (Online) केंचुआ खरीद सकते हैं

Vermicompost Khad Kitne Time Mein Kharab Ho Jaati Hai

वैसे तो केंचुआ खाद 3 महीने में तैयार हो जाती है लेकिन कई लोग इसका बिजनेस (Business) करते हैं तो ऐसे में आपको ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि केंचुआ खाद (Kechua Khad) ऐसा खाद है जो एक बार तैयार होने के बाद कई महीनों तक खराब नहीं होता बस आपको इसको पैक करके रखना होता है।

और जैसे ही आपको इसके ग्राहक मिलते हैं आप बेच (Sell) सकते हैं तो यूं कहें तो वर्मीकम्पोस्ट लगभग डेढ़ से 2 साल तक कुछ नहीं होता इसका गुण वही रहता है।

केंचुआ खाद का बिजनेस (Kechua Khad Business)

आजकल ज्यादातर लोग जैविक (Organic) चीज को पसंद करते हैं तो ऐसे में अगर आप इसका बिजनेस करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं क्योंकि आगे चलकर इसका बिजनेस (Business) और बढ़ जाएगा।

तो ऐसे में अगर आप इसका बिजनेस करना चाहते हैं तो आप छोटे रूप में स्टार्ट कर सकते हैं तो आपको ज्यादा पैसा लगाना भी नहीं पड़ेगा और आपका केंचुआ खाद कुछ समय बाद बिकने भी लग जाएगा।

क्योंकि कोई भी काम स्टार्ट करोगे उसमें 8 से 10 महीने का समय तो लगना ही लगना है तो यह बात आप ध्यान रखें।

Vermicompost Sell

अगर हम केंचुआ खाद बनाते हैं और इसका बिजनेस (Business) करना चाहते हैं तो हमारे सबसे बड़ा ग्राहक हमारे आस पास के नर्सरी हो सकता है क्योंकि नर्सरी में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग बहुत ज्यादा होता है।

तो आपको शुरू में तो उनसे जाकर यह कहना होगा कि हम Kechua Khad बनाते हैं आप हमारे यहां से खरीद सकते हैं और उसके बाद आप किसानों से भी मिलकर अपने खाद के बारे में जरूर बताएं तो ऐसे करके लगभग साल भर में आपका बिजनेस अच्छा खासा चलने लगेगा।

वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

कंपोस्ट खाद बनाना कोई बड़ी बात नहीं है यह एकदम सामान्य तरीके से बनाया जाता है जो आप सीख ही गए होंगे अगर आपको और सीखना है तो आप यूट्यूब के जरिए या और कोई आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इसके लिए आपको कोई ट्रेनिंग (Training) की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह एकदम सामान्य है ट्रेनिंग (Training) करोगे तो आपका पैसा बस डूबेगा क्योंकि यह कोई टेक्निकल चीज नहीं है जैसे-जैसे आप काम करोगे आपको अनुभव होते जाएगा।

केंचुआ खाद बनाने के लिए ताजे गोबर का उपयोग बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इसमें गर्मी ज्यादा होती है जिससे केंचुआ मर जाता है।

आपका बेड (Bed) तैयार हो जाने के बाद इसको आपको धूप से बचा कर रखना है क्योंकि तेज धूप में केंचुए को नुकसान हो जाता है और तली में बैठ जाता है जिससे केंचुआ अच्छे से काम नहीं कर पाता।

Vermicompost Bed के कचरे या अवशेष का Ph उदासीन (7.0) के आसपास होना चाहिए इससे केंचुआ एक्टिव हो जाता है और ज्यादा काम करता है जिससे वर्मीकम्पोस्ट अच्छे से बनता है।

Bed का तापमान आपको मेंटेन करके रखना है इसके लिए आपको 25 से 30 अंस सेंट्रीग्रेट का तापमान बनाए रखना है।

केंचुआ का उपयोग करते समय आपको देसी केंचुए का उपयोग बिलकुल भी नहीं करना है क्योंकि यह केंचुआ वर्मी कंपोस्ट बनाने में बहुत देरी लगा सकता है क्योंकि यह मिट्टी खाने वाले केंचुए होते हैं।

केंचुआ खाद (Kechua Khad) बनाते समय किसी भी तरह का रासायनिक खाद कीटनाशक का उपयोग बिलकुल भी नहीं करना है यह करोगे तो आपके सभी केंचुए मर जाएंगे और आपका खाद अधूरा रह जाएगा।

खाद (Fertilizer) पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद इसको इकट्ठा करने के लिए आप खुरपी या फावड़े का उपयोग ना ही करें तो ही अच्छा है सामान्य आप हाथ से इकट्ठा करें और पैक करें।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा दी गई जानकारी Kechua Khad Banane Ka Tarika आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और आपके सुझाव या कोई परेशानी बिना सोचे समझे आप कमेंट कर सकते हैं हमारे से जितना हो सकेगा आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे.

FAQ

केंचुआ खाद बनाने के लिए केंचुआ कहा मिलेंगे?

केंचुआ आप अपने पास के कृषि विभाग या कृषि विज्ञान केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं। या Online आराम से मिल जाता है।

Vermicompost Sabhi Plants Me Dal Sakte Hai Kya?

जी ये पूरी तरह से जैविक विधि से बनी होती है इसीलिए इसका उपयोग सभी Plants मे कर सकते है ।

Vermicompost Khad Kitne Time Mein Kharab Ho Jaati Hai?

वैसे तो केंचुआ खाद 3 महीने में तैयार हो जाती है यह लगभग डेढ़ से 2 साल तक कुछ नहीं होता इसका गुण वही रहता है।

इन्हे भी पढे 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here