केसीसी लोन लेना अब आसान | Kcc loan hindi Kisan card Benefits

0
293
Kcc loan hindi Kisan card Benefits

Kcc loan hindi Kisan card Benefits, karj mafi Full form, K c c Loan yojana, Kcc loan kaise le, किसान क्रेडिट कार्ड, केसीसी लोन ऋण, ब्याज दर प्रति एकड़

सरकार हर समय किसानों के फायदे के लिए हमेशा कुछ ना कुछ करती रहती है लेकिन कई किसानों को पता ही नहीं होता कि उनको फायदा कैसे लेना है अभी हम आपको एक शानदार फायदे की बात बताने जा रहे हैं कि अगर आपके पास केसीसी कार्ड है तो बिना गारंटी के 1.6 लाख तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते हैं ।

इसमें ब्याज दर भी आपको 4 परसेंट सालाना देनी होती है यह योजना बहुत दिनों से चल रही है कई किसानों को इसकी जानकारी जरूर होगी और फायदे भी उठा चुके होंगे लेकिन इसके लिए आपके पास किसान सम्मान निधि योजना का खाता होना जरूरी है।

वैसे केसीसी कार्ड से लोन लेने पर सरकार 9 पर्सेंट की ब्याज लेती है लेकिन किसानों के लिए इसमें दो परसेंट की सब्सिडी तुरंत प्रदान की जाती है ।

जिससे यह 7 परसेंट हो गया उसी के साथ अगर आप Kcc loan को सही समय पर चुकाते हैं तो इसमें आपको 3 परसेंट की और छूट दी जाती है तो इस हिसाब से मात्र 4 परसेंट तक का ब्याज ही लगता है जो आपको बैंक के माध्यम से मिलेगा तो इसका फायदा आप जरूर उठाये।

पीएम किसान सम्मान निधि मे खाता होना जरूरी

इसके लिए हमने आपको पहले ही बताया है कि पीएम किसान सम्मान निधि में आपका खाता होना चाहिए तभी आप यह फायदा उठा सकते हैं वैसे आजकल यह खाता बहुत से किसानों के पास हो गया है क्योंकि सरकार द्वारा हर किसान को साल में 6000 की राशि दी जा रही है जिसमें यह तीन किस्तों में किसानों के खातों में सीधा ट्रांसफर कर दिया जाता है।

तो अगर आपके पास पीएम किसान सम्मान निधि का खाता नहीं है तो आप तुरंत अपने पास के ऑनलाइन सेंटर या सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर यह खाता जरूर खुलवा ले या आप खुद खोल सकते हैं।

खाता खोलने के लिए आपको ऑफिसियल साइट www.pmkisan.gov.in पर पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इसके लिए आपको सामान्य से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जैसे आईडी प्रूफ में पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस etc.

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here