काली मिर्च की खेती कैसे करें [तापमान, बुवाई, Profit] | Kali Mirch Ki Kheti Kaise Kare

0
679
ऐसे करे काली मिर्च की खेती | Kali Mirch Ki Kheti Kaise Kare

Kali Mirch Ki Kheti Kaise Kare तापमान बुवाई Profit, kaise hoti hai ki jaati karen ugaye farming, paudha kaha bel काली मिर्च की खेती कैसे करें तापमान पौधा कितने दिन में फल देता है का समय कैसे की जाती है कहां होती है किस महीने बोई, छत्तीसगढ़ kaha कब पेड़ tree podha bhav

काली मिर्च की खेती आज के समय में किसानों के लिए काफी अच्छा मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है सामान्यतः काली मिर्च बेल जैसा Tree होता है इसकी लताएं फैलती है।

जैसे हम देखे हैं कद्दू, सेम का पौधा इनके जैसे ही इनकी भी लताएं फैलती है और Kali Mirch की फल की बात करें तो यह गुच्छे जैसा फल देता है जैसे हम देखे होंगे अंगूर के फल को कुछ इसी तरह से इसके भी गुस्से लगते हैं।

जो कि इसके लिए लाल मिट्टी काफी उत्तम होता है और यह सितंबर महीने के बीच में लगाया जाता है और यह करीब 20 से 30 साल तक फलता फूलता है।

यह वर्षा आधारित खेती भी है जो जुलाई-अगस्त में पकता है जिससे किसान लगभग 500 झाड़ से 50 से 60  लाख तक कमा सकते हैं तो चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

काली मिर्च की खेती कैसे करें (Kali Mirch Ki Kheti Kaise Kare)

काली मिर्च क्या होता है (Kali Mirch kya hai)

दोस्तों काली मिर्च बेल जैसा होता है और इसकी लताएं फैलती है इसका फल काला रंग का छोटा-छोटा दाने जैसा होता है चना के दाने से भी छोटा कहा जाए तो गेहूं के दाने से थोड़ा बहुत बड़ा होता है।

इसमें हमको सफेद काली मिर्च भी देखने को मिलता है जो कि इसी लताओं में से निकलता है जो कि आज के समय में काली मिर्च काफी अच्छी आयुर्वेदिक औषधि भी है।

जो लगभग हमारे बहुत से आयुर्वेदिक चिकित्सक इनको खाने की सलाह देते है।

काली मिर्च के बीज कैसे उगाए बुवाई और भूमि (kali mirch lagana)

किसान वीरो Kali Mirch Ki Kheti  कोई भी कर सकता है इसके लिए निश्चित गुण वाली मिट्टी और पानी की जरूरत होती है और यह जैविक तरीके से करने पर काफी ज्यादा उत्पादन देता है।

इसके लिए उपयुक्त मिट्टी लाल लेटराइट और लाल मिट्टी काफी उत्तम है और इसके साथ में मिट्टी का Ph 5 से 6 होना चाहिए और यह हल्की ठंडी जलवायु क्षेत्र के लिए काफी उपयुक्त फसल है जो लगभग 10 से 12 सेंटीग्रेड तापमान इस फसल के लिए काफी अच्छा साबित होता है।

रोपण का उचित समय (ropai)

अब आते हैं काली मिर्च को हम कब लगा सकते हैं किस महीने में इसकी फसल लगाएं तो अच्छा होगा तो इसके लिए वैज्ञानिक पद्धति के हिसाब से हम सितंबर माह के बीच में लगाएं तो काफी अच्छा होता है।

जिसमें हम लगाते समय थोड़ी बहुत सिंचाई भी करें जिससे इसके फसल को अंकुरण होने में काफी मदद मिलती है किसान वीरो इसको हम कलम विधि से काटकर भी लगा सकते हैं या रोपित कर सकते हैं।

जो की कतार में लगनी चाहिए जो कि इसकी क्षमता एक हेक्टेयर में 1600 से 1700 होता है इसकी बेल की चढ़ाई की बात करें तो यह 30 से 50 मीटर ऊपर तक जा सकता है लेकिन आप ऐसा ना करें इसके लताओं को फैलने के लिए थोड़ी बहुत ऊपर तक इसकी व्यवस्था कर ले।

काली मिर्च की खेती में खाद व उर्वरक (Khad aur urvarak)

किसान वीरों कोई भी फसल को लगाते हैं तो उसके लिए उचित खाद एवं उर्वरक की आवश्यकता होती है तो ऐसे में हम Kali Mirch Ki Kheti में खाद को 5KG की मात्रा में मिलाकर उपयोग करना चाहिए इसकी फसल में 100G पोटेशियम 750G मैग्नीशियम सल्फेट को भूमि में मिलाना चाहिए।

और जिस भूमि में एसिड ज्यादा होता है उसमें 500 ग्राम डोलोमाइट चुना के घोल 2 साल में एक बार देना चाहिए या फिर सबसे अच्छा यह है कि आप जैविक तरीके से Kali Mirch की खेती करें।

इसमें पैदावार अच्छी मिलती है इसमें हम फसलों के अवशेष भी उपयोग कर सकते हैं जैसे हरी घास, गोबर खाद मुर्गी लीद, आदि।

किसान वीरो Kali Mirch में कई बार कीटों का प्रकोप भी हो जाता है जिससे हम कीटो और सूत्र कृमियो का प्रबंधन जैव कीटनाशक और जैव नियंत्रण कारक द्वारा कर सकते हैं इसके लिए सबसे अच्छा यह होता है कि 21 दिनों के अंतराल में हम neem gold का छिड़काव करते रहे।

सिंचाई (Kali Mirch sichai)

काली मिर्च वैसे तो वर्षा आधारित खेती है जो समय समय पर बारिश होने पर इसमें सिंचाई लगभग हो ही जाती है फिर भी कई बार बारिश नहीं हो पाती इस दशा में आप इसमें आवश्यकतानुसार सिंचाई जरूर करें।

पकने का समय और कटाई (Harvesting)

किसान वीरो Kali Mirch का पकने का समय जुलाई महीने से चालू हो जाता है जो कि जुलाई महीने में यह थोड़ा-थोड़ा सफेद और हल्के पीले रंग का इसमें फूल दिखने लगता है।

जो कि जनवरी से मार्च मैं पूरी तरह से फल पक कर तैयार हो जाता है काली मिर्च सूखने के बाद हर पौधे से 4 से 6 किलो काली मिर्ची निकलती है जो कि लगभग हर गुच्छे में 60 से 70 दाने होते हैं जिसको हम अच्छे से सुखा कर बेच सकते हैं।

मुनाफा (Benefits Of Kali Mirch Farming)

दोस्तों कोई भी फसल हो या कोई भी काम हो उसका हमें मुनाफा (Profit) मिले तभी हम कोई काम करते हैं तो इसी के चलते हम Kali Mirch का मुनाफा (Kamai) देखें तो एक झाड से लगभग हम 10 से 12 हजार की कमाई कर सकते हैं।

जो कि अभी मार्केट रेट कुछ समय से 400 से ₹450 प्रति KG देखने को मिल रहा है ऐसे में हम अगर 500 पेड़ लगाते हैं तो सालाना Kali Mirch Ki Kheti से 50 से ₹60 lakh कमा सकते है।

काली मिर्च ऐसा झाड़ है जो लगभग 25 से 30 साल तक फल देती है तो ऐसे में कहा जाए तो किसानों के लिए काफी अच्छा सौदा है बस फसल लगाकर आपको इसकी देखभाल बस करनी है जिससे आपको मार्केट रेट के हिसाब से मुनाफा मिलते रहेगा।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी तो आपको कैसी लगी जानकारी “Kali Mirch Ki Kheti Kaise Kare ” हमें कमेंट में जरूर बताएं और हो सके तो हमारे अगले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इससे हमारा हौसला बढ़ता है जिसके चलते हम और अच्छा से अच्छा जानकारी आपके लिए लाने की कोशिश करते है।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

और पढे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here