गहन खेती क्या है [Intensive extensive Farming, सघन] | Gahan Kheti Kya Hai Krishi

0
627
Gahan Kheti Kya Hai

Gahan Kheti Kya Hai Krishi Intensive extensive Farming सघन गहन कृषि खेती क्या है gehan in hindi answer, cropping kise kahate hain आप क्या समझते हैं अर्थ कृषि गहनता, kya hoti hai meaning

गहन खेती जिसे अंग्रेजी में Intensive Farming कहते हैं इस कृषि का मतलब कम जमीन में अधिक मेहनत कर, अच्छा खासा पैसा, फर्टिलाइजर कीटनाशक का अधिक प्रयोग कर एक ही वर्ष में कम जमीन पर अधिक फसल लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमाया जाता है इसे ही Gahan Agriculture कहते है।

आजकल विदेशों में Gahan Kheti का काफी चलन है और हम ज्यादातर जापान में जो फसल देखते हैं जैसे चावल की फसल, बागवानी, डेयरी फार्मिंग यह सब Gahan Krishi का ही परिणाम है इसी कारण वहां हमको उत्पादन ज्यादा देखने को मिलता है।

सुपर मार्केट में उपलब्ध अधिकांश मांस, डेरी प्रोडक्ट, अंडा, फल और सब्जियां यह इसी खेती का परिणाम है और कई सुपर मार्केट में स्टोर किए हुए प्रोडक्ट बिकता है।

गहन खेती के फायदे (Gahan Krishi Ke Fayde)

इस कृषि में किसान कम भूमि पर भी अधिक मुनाफा कमा सकता है ।

गहन कृषि करने पर इतनी ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं पड़ती हम कम जमीन पर भी काफी फसलों को उगा सकते हैं ।

Gahan Krishi से हमको जो प्रोडक्ट एक समय पर मिलता है उसको हम किसी भी मौसम में प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए हम को उचित उर्वरक Fertilizer का उपयोग करना पड़ता है।

गहन खेती के नुकसान

Gahan Kheti करने से हम अधिक मुनाफा को कमा सकते हैं लेकिन इससे जो हमारी जमीन की क्षमता है जो उर्वरा शक्ति वह कुछ वर्षों में पूरी तरह से नष्ट हो सकता है जमीन बंजर भी बन सकती है।

हर किसान Gahan Agriculture नहीं कर पाएगा क्योंकि इसमें किसान मेहनत तो कर सकता है लेकिन पूंजी लगाने के लिए थोड़ी मुश्किलें आ सकती है।

आगे चलकर गहन कृषि से मिट्टी की क्षमता का हास हो सकता है इसमें जो उपस्थित केचुआ है वह पूरी तरह मर सकता है।

Intensive Farming से 10-15 वर्षों बाद हमें कृषि करना बहुत खर्चीला होगा क्योंकि मिट्टी को दवाई की आदत पड़ जाएगी जिसे हमको प्रतिवर्ष डालना ही पड़ेगा तभी उत्पादन दे पाएगी।

तो किसान साथियों यह रही गहन कृषि के बारे में कंप्लीट जानकारी Gahan Kheti Kya Hai तो आपको जानकारी पसंद आई है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर जानकारी आपको पसंद आई है तो अगले किसानों के साथ जरूर शेयर करें

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here