दीमक मारने की दवा [Price, Medicine, Online, खेत] | Dimak Se Chutkara Dawa Upay

0
665
Dimak Se Chutkara Dawa Upay

Dimak Se Chutkara Dawa Upay Price Medicine Online खेत में दीमक मारने की दवा dimak ki dawai marne ki dawa उपाय online हटाने dava, घर के लिए लकड़ी पौधों में दवा ऑनलाइन, online deemak demak wali dava ki dawai

वैसे तो दीमक से फसलों को इतना ज्यादा नुकसान नहीं होता फिर भी यह खेतों में एक बहुत बड़ी समस्या बन जाती है और यह हो गया तो इनकी संख्या बहुत जल्दी बढ़ती है।

Dimak मधुमक्खियों की तरह झुंड में रहने वाले जीव है जिसमें एक रानी होती है जो 1 दिन में 30000 अंडे देती है और इसी तरह से एक रानी दीमक साल भर में 1 करोड़ 90 लाख 50 हजार अंडे देती है तो इस तरह से इनकी संख्या काफी जल्दी बढ़ती जाती है।

दीमक का प्रकोप सबसे ज्यादा मृत पेड़ों में, फफूंद वाले पेड़ों में या खाली पड़ी लकड़ियों में ज्यादा देखने को मिलता है तो चलिए अब इसके बारे में और डिटेल में जानने का प्रयास करते हैं और साथ ही दीमक से छुटकारा पाने का भी उपाय जानेंगे।

दीमक कहां ज्यादा होता है

वैसे तो deemak खेतों के अलावा हर जगह देखा जाता है यह कई घरों में अपना पूरा जाल बना देता है यह खेतों में ज्यादातर पोषक तत्वों की कमी वाली खेतों में ज्यादा होता है ।

तो अगर आप अपने खेत में पोषक तत्व मेंटेन करके रखते हैं तो इसका प्रकोप कम हो जाता है उसी के साथ खेत में पड़े खराब लकड़ी सड़ा हुआ लकड़ी या मृत पेड़ हो वहां इसका प्रकोप सबसे ज्यादा देखा जाता है।

खेत में दीमक लगने पर क्या करें

1. अपने खेत में दीमक का प्रकोप कम करने के लिए सबसे कारगर तरीका है deemak को खाने-पीने का सामान दे या यूं कहें तो आप अपने खेत के आइट साइड में पराली का भूसा या गोबर खाद को रख सकते हैं जिससे होगा यह की deemak आपके फसल में आने के जगह भूसा में ही रुक जाएगा।

2. कई किसान खेतों में गोबर का उपयोग करते हैं और यह अच्छा भी है लेकिन कई बार ऐसा होता है की किसान पुराने गोबर को अच्छे से सुखाकर नहीं डाल पाते जिसके चलते दीमक की समस्या हो जाता है इसी कारण अगर आप गोबर खाद का उपयोग कर रहे हैं तो उसको अच्छे से सुखाकर ही उपयोग करें।

3. Dimak se chutkara पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका फिटकरी का उपयोग भी है तो फिटकिरी का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप खेत में पानी डालते हैं तो जहां से आप के खेत में पानी का बहाव जा रहा है वहां फिटकरी को रख दें जिससे पानी के बहाव में उसका प्रभाव पूरे खेत में पड़ जाएगा जिससे Dimak का प्रकोप जल्दी ही कम हो जाएगा।

4. दीमक को कंट्रोल करने के लिए हम खाने में उपयोग वाले हींग का भी उपयोग कर सकते हैं तो हिंग को डालने के लिए आप एक बाल्टी पानी में 20 ग्राम हींग मिला दे और उसको अच्छे से घोलकर पूरे खेत में अपने हिसाब से छिड़काव करें इससे भी demak काफी ज्यादा कंट्रोल होता है।

5. यह तो हो गई खेत मे दीमक भगाने का तरीका लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कोई भी तरीका काम नहीं करता और दीमक का प्रकोप खेत में बढ़ता ही जाता है इसके लिए सबसे अच्छा रहेगा कि एक बार आप कृषि विभाग में जाकर अपने खेत की मिट्टी परीक्षण जरूर करा ले जिसमें आपको बहुत सारे तरीका बताया जाएंगे जिससे Dimak आप के खेत से हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

तो दोस्तों इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने खेत में दीमक से छुटकारा पा सकते हैं तो अगर आपको जानकारी (Dimak Se Chutkara ) पसंद आई है तो हमें जरूर बताएं और आपको लगता है की जानकारी यूज़फुल है तो अपने दोस्तों, किसानों के साथ जरूर शेयर करें ।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here