धान में भूरा और लाल माहू की सबसे अच्छी दवा | Dhan Me Mahu Ki Dawa Aphids

0
157
Dhan Me Mahu Ki Dawa Aphids

Dhan Me Mahu Ki Dawa Aphids pexalon कीटनाशक महू के लिए chess Syngenta insecticide technical name price pymetrozine 50 wg uses in hindi, dupont kitnashak dawai bph धान में माहू की दवा सरसों में डुपोंट bhura maho uses for rice

जैसे ही धान की फसल निकलने लगती है इसमें बाल आ जाती है वैसे ही धान की फसल में सबसे ज्यादा माहू की परेशानी देखी जाती है।

और mahu एक ऐसी बीमारी है जो फसलों में लगने पर पूरी फसल को चौपट कर देता है और यह एक पौधे से चालू होकर धीरे धीरे पूरे फसल में फैल जाता है।

जिससे पूरी तरह फसल चौपट हो जाता है माहू कीट एक उड़ने वाला कीड़ा होता है जो उड़ उड़ कर धीरे-धीरे पूरी तरह से फसलों में फैल जाता है ।

और महू फसल के रस को धीरे-धीरे चूसते जाता है इसको चूसक कीड़ा भी कहा जाता है तो इसका कंट्रोल करना बहुत जरूरी है नहीं तो mahu फसल को पूरी तरह से बर्बाद कर देता है तो चलिए अब जानते हैं कि mahu ki roktham हम कैसे कर सकते हैं।  

माहू बीमारी क्या होता है (mahu aphids bimari)

माहू बीमारी फसल में लगने वाला एक कीड़ा है जो फसल के रस को धीरे-धीरे चूसते जाता है और यह एक पौधों में लगने के बाद धीरे धीरे पूरे पौधों में फैल जाता है क्योंकि माहू कीट उड़ने वाला कीड़ा होता है जो रात के समय काफी ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं और फसलों के रस को चूसने लगते हैं।

माहू की रोकथाम करना क्यों जरूरी है (mahu ki roktham)

फसलों में mahu ki roktham करना बहुत जरूरी है नहीं तो यह धीरे धीरे 90 परसेंट फसल को चौपट कर देती है।

माहू कीट का लगना कई बार मौसम के कारण भी होता है तो इसीलिए खेत को बीच-बीच में देखते रहना चाहिए कि कहीं aphids का प्रकोप तो नहीं हो गया है क्योंकि यह बहुत जल्दी फैलने वाली बीमारी है और इसको नियंत्रण करना बहुत जरूरी है।

माहू की रासायनिक विधि द्वारा नियंत्रण (maho Chemical Control)

महू को रासायनिक विधि द्वारा आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है क्योंकि इसके लिए कई असरदार दवाई बाजार में उपलब्ध है ।

और माहू कीट को नियंत्रण करने के लिए सबसे अच्छा समय जब dhan की बाली लगती है उसी समय होता है क्योंकि जैसे ही धान में फल लगने के बाद माहू की दवा डाल देते हैं तो पूरी फसल पकने तक माहू कीट का प्रकोप देखने को नहीं मिलता।

  1. maho के लिए आप अभी के समय में सबसे असरदार दवाई जो Corteva Agriscience कंपनी द्वारा बनाई जाती है Dupont Pexalon Be 1 का उपयोग कर सकते हैं इसका Dosage एक एकड़ में 94ml होता है।
  2. mahu के लिए और अच्छी दवा इमिडाक्लोप्रिड है जिसका उपयोग आप माहू की रोकथाम के लिए कर सकते हैं ।

imidacloprid insecticide अलग-अलग पावर की मिलती है इसमें 17.8% SL, 30.5% SC, 48 परसेंट एसएल 70 परसेंट डब्ल्यू जी तो इस हिसाब से ज्यादा परसेंट की imidacloprid की कीमत ज्यादा होती है।

और इसकी मात्रा भी परसेंट ज्यादा होने के साथ कम हो जाता है तो आप दुकानदार से सलाह ले सकते हैं कि इसकी मात्रा कितनी रखें ।

और बाजार में है अलग-अलग कंपनी के नाम से आता है जैसे tata का Tatamida, नागार्जुन कंपनी का Nagarjunmida और बायर कंपनी का कांफिडोर सुपर, वही पी आई कंपनी द्वारा Jumbo नाम से आता है।

  • माहू कीट के लिए आप pymetrozine 50 wg का भी उपयोग कर सकते हैं इसके उपयोग से भी महू कीट काफी अच्छे से कंट्रोल हो जाता है ।

pymetrozine 50 wg की मात्रा 100 ग्राम प्रति एकड़ होती है इसको भी अलग-अलग कंपनी द्वारा बनाई जाती है जिसमें एक समय में धान की फसल के लिए सबसे ज्यादा pymetrozine 50 wg ही बिकता था जो Syngenta कंपनी Syngenta Chess के नाम से बनाती थी।

  • dhan me mahu के लिए Thiamethoxam insecticide काफी असरदार दवाई में से एक और इसका भी बाजार में अलग-अलग पावर के हिसाब से कंपनी द्वारा बनाई जाती है।

जिसमें Thiamethoxam 25% WG, थियामेथाक्साम 30% FS थियामेथाक्साम 70 परसेंट डब्ल्यू एस मार्केट में अलग-अलग कंपनी के नाम से उपलब्ध है

तो इसकी मात्रा भी परसेंटेज के हिसाब से कम ज्यादा होती है तो इसकी आप अच्छे से जानकारी ले ले कि इसकी मात्रा कितनी रखनी चाहिए।

थियामेथाक्साम बाजार में अलग-अलग कंपनी द्वारा बनाई जाती है जिसमें सिजेंटा कंपनी Actara के नाम से बनाती है, पीआई इंडस्ट्रीज Maxima के नाम से वही कोरामंडल Optra के नाम से उसी के साथ देवीदयाल कंपनी का देवीतारा मार्केट में उपलब्ध है तो आप अपने हिसाब से उपयोग कर सकते हैं माहू कीट का नियंत्रण कर सकते हैं।

दोस्तों या रही माहू कीट नियंत्रण की पूरी जानकारी उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी क्योंकि हमने आपको सामान्य शब्दों में जानकारी देने का प्रयास किया है हमारी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

FAQ

Q. महू के लिए कौन सी दवा डालें?

Ans. माहू कीट नियंत्रण के लिए imidacloprid, पाइमेट्रोजिन या थियामेथाक्साम का उपयोग करे।

Q. सरसों में माहू के लिए कौन सी दवा डालें?

Ans. सरसों मे माहू कीट के लिए सबसे अच्छी दवा imidacloprid और थियामेथाक्साम है।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here