कोल्ड स्टोरेज की जानकारी [लागत, सब्सिडी, तापमान] | Cold Storage Business India Banane Ka Kharcha Hindi

3
1563
कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस|How To Start Cold Storage Business|Cold Storage

Cold Storage Business India Hindi लागत सब्सिडी, store banane ka kharcha project plan, आलू टमाटर फल कोल्ड स्टोरेज बनाने का खर्च, मिनी प्रोजेक्ट कॉस्ट कितना होता है, मशीन बनाने की विधि, कितनी जमीन चाहिए तापमान कितना होता है स्टोरेज मशीन kya hota hai बिज़नेस प्लान प्लांट इन इंडिया kaise khole

दुनिया में फलों और सब्जियों का सबसे बड़ा उत्पादक होने के नाते भारत सालाना लगभग 260 मिलियन मीट्रिक टन खाद्य पदार्थ का उत्पादन करता है।

भारत दूध और फलों का दुनिया का सबसे दूसरा बड़ा उत्पादक देश भी है जिसमें आम, पपीता, अमरूद और केले शामिल हैं  साथ ही मांस और पोल्ट्री उत्पादों का भी पर्याप्त उत्पादन होता है।

अभी भी भारत में फल और सब्जियों की सालाना खपत लगभग 4.6-15.9% है। यह अपव्यय कोल्ड स्टोरेज (Cold Storage) के बुनियादी ढांचे और आधुनिक कटाई तकनीकों की कमी के कारण है।

इसलिए यह एक Cold Storage Business शुरू करने और उससे लाभ कमाने का एक बड़ा अवसर बन जाता है।

दोस्तों कोल्ड स्टोरेज एक छोटा बिजनेस नहीं है यह एक बहुत बड़ा बिजनेस (Business) है जिसमें लाखों नहीं करोड़ों की लागत (Cost) आती है और यह एक बार इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है।

Cold Storage ऐसा बिजनेस भी है जिसमें आपको पूरा कानूनी रूप से भारत सरकार के नियंत्रण चलना पड़ता है इसके लिए आपको भारत सरकार के फूड प्रोसेसिंग यूनिट से लाइसेंस भी लेना पड़ता है।

इसमें मुनाफा (Profit) काफी अच्छी खासी होती है पर यह एक तरह का देश सेवा का भी काम है क्योंकि इसमें काम करने के लिए बहुत सारे लेवर की जरूरत पड़ती है।

जिससे बेरोजगारी कम करने में भी सहायक होता है इसीलिए इसमें सरकार भी आगे आती है।

तो चलिए अब हम विस्तार से जानते हैं कि Cold Storage Business को कैसे स्टार्ट (How To Start) कर सकते हैं कितना खर्चा (Banane Ka Kharcha) आ सकता है।

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस (Cold Storage Business In India)   

 Scope Of Cold Storage

दोस्तों Cold Storage Business स्टार्ट करने से पहले हमें इसका स्कोप सबसे पहले पता होना चाहिए क्योंकि यह छोटा मोटा बिजनेस तो है नहीं करोड़ों का बिजनेस (Business) है।

तो अगर हम इसका स्कोप की बात करें तो आप जानते ही हैं भारत फल और सब्जियों का उत्पादन करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है तो जाहिर सी बात है बहुत सारे चीजों की हानि भी होती है।

जैसे सब्जियां पोल्ट्री, मछली, मांस तंबाकू और बीयर तो इसको सुरक्षित रखने के लिए या यूं कहे तो इसके जीवन चक्र बढ़ाने के लिए हमको इसके लिए आगे आना पड़ता है।

तो इसके लिए कोल्ड स्टोरेज सबसे अच्छा रास्ता है और आगे भी इसकी मांग बहुत ज्यादा रहेगी तो इसकी स्कोप की बात करें तो आगे भी इसकी और स्कोप बढ़ेगी ना कि घटेगी तो यूं कहे तो इसका Scope दूसरे बिजनेस से काफी अच्छा और सेफ है।

जगह का चुनाव (Place Select)

Cold Storage खोलने से पहले हमको सब सबसे पहले अच्छी जगह का चुनाव करना पड़ता है तो इसके लिए आपको सबसे अच्छी जगह शहर से थोड़ा दूर बहुत उपयुक्त रहता है।

क्योंकि भीड़ भाड़ में गाड़ी आना जाना बहुत होता है और इसमें मेन गाड़ी का ही काम है कोल्ड स्टोरेज मेन हाईवे रोड में ही होना चाहिए और गाड़ी का आने जाने के लिए अच्छी खासी रास्ता भी होना चाहिए।

जहां पर किसानों का आना जाना सबसे ज्यादा होता है वह पर काफी उपयुक्त हो जाता है।

कोल्ड स्टोरेज के लिए लाइसेंस (Cold Storage Licence)

दोस्तों मैंने आपको पहले ही बताया था की यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कानूनी दायरे में काम करेंगे तभी फायदा होने वाला है तो इसके लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है।

जिसके लिए आप भारत सरकार द्वारा मिनिस्ट्री आफ फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज के स्थानी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं जिसकी ज्यादा जानकारी आपको वही मिलने वाली है।

कोल्ड स्टोर प्रॉडक्ट (Cold Storage Product)

अब हम जानते हैं कोल्ड स्टोरेज के क्या-क्या उत्पाद आता है तो अगर हम सामान्यता बात करें तो यह सारी चीजें आपको भी पता होगी कि कौन-कौन सी चीजों को हम ठंडी जगह एक तापमान और फ्रिज में रख सकते हैं।

जिससे उसका जीवन चक्र बढ़ाया जा सके तो इसमें आता है हर तरह की फल और सब्जियां, पोल्ट्री प्रोडक्ट आता है और बहुत सारे मांस उसके बाद तंबाकू और बीयर भी आता है साथ में कई सारे अनाज को भी हम कोल्ड स्टोर में रखकर उसका जीवन चक्र बढ़ा सकते हैं।

Cold Storage Infrastructure (Warehouse, Karcha)

कोल्ड स्टोरेज में इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस में बहुत बड़ा रोल अदा करती है क्योंकि आपको हर चीज मैनेज करना पड़ेगा जैसे कूलिंग सिस्टम है रेफ्रिजरेशन और कंप्रेशन सिस्टम।

क्योंकि जो भी ग्राहक आएगा उसके प्रोडक्ट को बचा कर रखना है और साथ ही साथ आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सी जगह उसका प्रोडक्ट रखा हुआ है और सही रखा होना चाहिए तो यह सब बातें इंफ्रास्ट्रक्चर के अंदर आती है।

कोल्ड स्टोरेज का उपयोगी मशीन (Cold Store Machine)

Cold Storage एक बहुत बड़ा बिजनेस होने के कारण लगभग आधा से ज्यादा काम मशीनों का ही रहता है मतलब यू कहे तो इसका काम मजदूर और मशीनों का 50-50% रहता है।

तो इसमें बहुत सारी मशीनें उपयोग होती है जिसके बारे में हमको जानना बहुत जरूरी है तो कोल्ड स्टोरेज में उपयोग होने वाली मशीनें-

Single StageTwo Stage          
Three StageReciprocating Compressor System
Centrifugal CompressorRotary Compressor
CondenserRefrigerator System
RecieverAbsorber
Aqua PumpDistillilation Columm
Evaporator Machine Etc. 

तो यह सारी मशीनें कोल्ड स्टोरेज में उपयोग की जाती है।

कोल्ड स्टोर बनाने का खर्च (Cold Store Banane Ka Kharcha Cost Hindi)

अब सबसे बड़ा पॉइंट की बात करते हैं कि हमको इसमें Banane Ka Kharcha कितना लग जाएगा तो मैंने आपको सबसे पहले बताया था कि यह छोटा मोटा बिजनेस नहीं है यह एक बहुत बड़ा बिजनेस (Business) है।

जिसमें लाखों नहीं करोड़ों रुपए इन्वेस्ट करना पड़ता है तो अगर मोटा मोटा बात करें तो लगभग 3,000 टन की कैपेसिटी वाला कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए आपको कम से कम 2.5 से 3 करोड़ रुपया खर्च आने वाला है तो इसमें आपको सब्सिडी भी मिल जाता है जो हम आगे चर्चा करेंगे।

मुनाफा (Cold Storage munafa, profit)

Cold Storage मे मुख्य बात आता है कि जब हम इतना बड़ा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसमें हमको अच्छी खासी Income भी तो होनी चाहिए।

तो Income की बात करें इसमें काफी अच्छी profit मिल जाती है सामान्य बिज़नेस से अगर तुलना करें तो इसमें 2 से 3 गुना ज्यादा मुनाफा मिलता है।

और यह सब बातें साइड में करते हैं तो यह एक देश सेवा का भी काम है क्योंकि यह एक बहुत बड़ा बिजनेस हो जाता है तो लोग इसमें पैसा लगाना नहीं चाहते लेकिन आप इसमें पैसा लगा रहे हैं तो कहीं ना कहीं देश के ही समान की बचत कर रहे हैं।

और सबसे बड़ी बात आज के जमाने में बेरोजगारी आसमान छू रही है तो अगर कोल्ड स्टोरेज बिजनेस करते हैं तो आपको बहुत सारे मजदूरों की जरूरत पड़ेगी तो यह बेरोजगारी कम करने का सबसे अच्छा और कारगर बिजनेस है।

बिज़नेस सब्सिडी (Cold Storage Subsidy)

Cold storage लोगों की भलाई के लिए ही बिजनेस मॉडल है तो इसमें सरकार भी आगे आती है और कोल्ड स्टोरेज बिजनेस के लिए सब्सिडी भी प्रोवाइड करती है।

तो अगर बात करें तो सब्सिडी आपको दो तरह से मिल सकती है एक तो अगर आपका बजट 3 करोड़ तक है तो नेशनल बागवानी बोर्ड से 1 करोड़ 20 लाख तक का सब्सिडी का प्रावधान है जोकि लगभग 40 परसेंट है।

उसके बाद अगर आपका बजट ज्यादा है लगभग 10 करोड़ के आसपास तब इसमें भारत सरकार आपको 50 परसेंट तक की सब्सिडी देती है जो कानूनी रूप से प्रावधान है आपको जरूर मिलेगा।

Cold Storage के लिए जरूरी बातें (Cold Storage Business India Hindi)

सड़क संपर्क और साइट ऊंचाई के साथ पर्याप्त जल निकासी होना चाहिए। भार वहन शक्ति के लिए मिट्टी परीक्षण किया जाना चाहिए।

सुरक्षा उपायों के लिए Cold मशीनरी का वैक्यूम और दबाव परीक्षण किया जाना चाहिए। Cold Storage मे आग बचाव यंत्र, अलार्म की सुविधा मौजूद होनी चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस मे बीमा जरूर कराये क्योकि क्या पता कब क्या हादसा हो जाए।

Cold Storage Warehouse Design

Cold Storage कमरा 14 फीट x 10 फीट x 10 फीट होना चाहिए भंडारण स्थान की Humidity 85-90% रहना चाहिए।

स्टोरेज यूनिट की क्षमता 10 मीट्रिक टन (मीट्रिक टन)। प्रारंभिक तापमान का उत्पादन करने के लिए 28-35 डिग्री सेल्सियस। इन्सुलेशन सामग्री 60 मिमी पाली Urethane फाइबर (PUF) यूनिट की क्षमता 30000 BTU/ घंटा।

इसका बाहरी तापमान लगभग 43 डिग्री सेल्सियस तक ही जाना चाहिए।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा इकट्ठी की गई जानकारी जो मैंने इंटरनेट की मदद से और अपने पास के कोल्ड स्टोर से जा कर ली है तो आपको Cold Storage Business India Hindi की जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ जरूर से जरूर शेयर करें।

इतना ध्यान पूर्वक पढ़ने के लिए आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

FAQ

Q. कोल्ड स्टोरेज के लिए जमीन कितनी चाहिए?

Ans. इस बिजनेस के लिए कुछ नियम है जिसमे न्यूनतम 300 वर्गमीटर की जगह चाहिए होती है और अधिकतम मे आप जितना भी बड़ा कोल्ड स्टोरेज बना सकते है।

Q. कोल्ड स्टोरेज बनाने में कितना खर्चा?

Ans. इसको बनाने मे खर्चे का हिसाब लगा पाना मुश्किल है क्योकि यह बड़ा बिजनेस है एक अच्छा कोल्ड स्टोरेज बनाने मे कम से कम 2.5 से 3 करोड़ रुपया खर्चा आयेगा।

Q. कोल्ड स्टोरेज का तापमान कितना होता है?

Ans. इसके लिए प्रारंभिक तापमान का उत्पादन करने के लिए 28-35 डिग्री की जरूरत होती है और आपके कोल्ड स्टोरेज से बाहर का तापमान लगभग 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए या यही तक होना चाहिए ।

Product Buy On Amazon:

और पढ़े

Product Buy On Amazon

3 COMMENTS

  1. सर
    आपकी जानकारी बहुत अच्छी है इसमें बहुत कुछ सीखने जैसा है मे आपको धन्यवाद देना चाहता हूं जो अपने हमे इस क्षेत्र इतनी अच्छी जानकारी दी है
    और में कोल्ड स्टोरेज बनवाना चाहता हूं
    मेरा mo.9753173111

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here