नॉमिनी गोल्ड से अच्छा खरपतवार नाशक [Adora, UPL, Junoon, Narkis] | Bispyribac Sodium 10 Sc Uses Hindi

0
397
Bispyribac Sodium 10 Sc Uses Hindi

 Bispyribac Sodium 10 Sc Uses In Hindi Adora Junoon Narkis UPL Agrosis नॉमिनी गोल्ड खरपतवार नाशक, bayer Green labal, nominee gold namni 10%  धान में नोमनी herbicide हर्बिसाइड kharpatwar nashak बिसपायरिबेक सोडियम, per acre Price घास मारने की दवा सावा चांवल सांवा कोदो dawai dava iffco Wikipedia Rice दवाइयों के नाम

Bispyribac Sodium 10 sc खरपतवार नाशक है जो फसलों में छिड़काव करने पर फसल को नुकसान पहुंचाए बिना kharpatwar को मार देता है।

तो ऐसे में आजकल धान की फसल में सबसे ज्यादा नॉमिनी गोल्ड हीं बिकता है जिसका Technical Name Bispyribac Sodium 10% sc है ।

लेकिन आजकल मार्केट में बिसपायरिबेक सोडियम Technical की dawai कई कंपनी बनाने लगी है जो 1400 Per litre से स्टार्ट हो जाता है।

और सबसे महंगा nominee gold herbicide है जो 4 से ₹5000 Per litre तक बिकता है।

हर Comapany अलग-अलग नामों से Bispyribac Sodium बनाती है जैसे Strider Upl, ग्रीन लेबल इंसेक्टिसाइड इंडिया, Junoon Herbicide Sumotomo द्वारा बनाया जाता है इसके अलावा और भी बहुत से बिसपायरिबेक सोडियम उपलब्ध है जिसका हम विस्तार से चर्चा करेंगे।

बिसपायरिबेक सोडियम क्या है (Bispyribac Sodium 10 Sc Kya Hai)

यह एक Post Emergent herbicide के रूप में उपयोग होता है जो एक दवाई का Technical Name होता है।

या यूं कहें तो यह एक जहर का नाम है जो फसलों को नुकसान पहुंचाए बिना खरपतवारो को नियंत्रित करता हैं इसके द्वारा विभिन्न प्रकार की सावा, सांवा कोदो, चौड़ी पत्ती घास इन सब को नियंत्रित किया जाता है और इसका असर मात्र 6 घंटे में दिखने लगता है।

आजकल कंपनी नाम का पैसा लेती है (Bispyribac Sodium Company Trade Name)

आजकल कंपनी अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग (Trade Name) के लिए करोड़ों रुपया खर्च करती है हर जगह इसकी विज्ञापन, टीवी पर, मोबाइल, फेसबुक हर जगह हमको विज्ञापन देखने को मिलते हैं ।

जिसके कारण कई कंपनी की वही dawai दोगुनी से तीगुनी प्राइस मे मिलती है तो ऐसे में हम बात कर रहे हैं Bispyribac Sodium 10% sc के बारे में जो कई कंपनी द्वारा बनाई जाती है ।

जिसकी कीमत 14 सौ Per litre से स्टार्ट होकर ₹5000 Per litre तक जाता है और इसमें सबसे महंगी dava पीआई इंडस्ट्रीज द्वारा बनाई जाने वाली namni gold आता है और काम वही आता है क्योंकि इसका नाम चल गया है।

बिसपायरिबेक सोडियम खरपतवार नाशक का उपयोग और पूरी जानकारी (Bispyribac Sodium 10 Sc Herbicide Kharpatwar Nashak)

खरपतवार नाशक का उपयोग धान की फसल में सबसे कारगर बताया गया है और इसको फसलों में 80 से 100ml की मात्रा per Acre के हिसाब से किया जाता है।

जिसको हम कीटनाशक दवाई के साथ मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन भरवा नाशक Glyphosate के साथ upyog नहीं कर सकते।

क्योंकि यह पूरा सफाया करता है इससे फसल भी मर जाता है Bispyribac Sodium ऐसा जहर है जो फसल की रक्षा करते हुए खरपतवार को नियंत्रित करता है।

धान की फसल खरपतवार नाशक के रूप में रोपाई, सीधी बुवाई, और Broadcasting छिड़काव द्वारा किया गया बुवाई तीनों में उपयोग कर सकते हैं ।

इसका परिणाम तीनों तरह की बुवाई में अच्छा आता है इसको आप Sprayer के माध्यम से छोटी या फिर बड़ी स्पेयर अपने हिसाब से छिड़काव कर सकते हैं।

Bispyribac Sodium 10 sc का असर छिड़काव के मात्र 6 घंटे बाद दिखाई देने लगता है लेकिन छिड़काव करते समय हम को ध्यान रखना है कि छिड़काव करने से कम से कम 1 दिन तक पानी नहीं पड़ना चाहिए और बारिश भी नहीं होना चाहिए ।

क्योकि पानी पड़ने से dawai पूरी तरह से धूल जाएगी और इसका सही रिजल्ट देखने को नहीं मिलेगा ।

इसीलिए छिड़काव करने से पहले आपको मौसम की जानकारी रख लेनी चाहिए कि अगले 24 घंटे में बारिश का क्या हाल है नहीं तो आपकी मेहनत पानी में चली जाएगी।

बिसपायरिबेक सोडियम का फसलों में असर 2 से 3 दिनों में अच्छे से दिखना चालू हो जाती है इसी कारण जब दो-तीन दिन पूरा हो जाए तब खेतों में फिर से पानी भर दे।

जिससे फसलों को सही पानी मिल सके और जहर का असर पौधों के ऊपरी भाग में ना रहे इससे फसलों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

बिसपायरिबेक सोडियम हर्बिसाइड के फायदे (Herbicide Fayde )

फसलों में herbicide डालने के बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं क्योंकि आजकल मजदूरी खर्चा बहुत हो गया है ।

तो ऐसे में देखा जाए तो एक बार हम अगर निंदानाशक खेत में डाल दें तो हमको फिर से निराई गुड़ाई की चिंता नहीं होती.

जिससे हमारा बहुत से पैसा खर्च बच जाता है इसका छिड़काव कर देने के बाद यह फसलों की रक्षा करते हुए पूरी तरह से kharpatwar की फसलों में रक्षा करती है जिससे हमें कोई चिंता नहीं होती तो यह फायदा हमको इसके देखने को मिलते हैं।

खरपतवार नाशक दवाइयों के नाम विभिन्न प्रकार की कंपनियां List

Junoon Herbicide Sumotomo

सुमितोमो कंपनी द्वारा Bispyribac Sodium Junoon के नाम से आता है जो काफी ज्यादा बिकता है और इसको किसान नाम से भी मांगते हैं।

ग्रीन लेबल हर्बिसाइड (Green Label Herbicide Uses In Hindi)

बिसपायरिबेक सोडियम ग्रीन लेबल के नाम से इंसेक्टिसाइड इंडिया कंपनी बनाती है, जिसका विज्ञापन पहले सुनील शेट्टी करते थे लेकिन अभी इस साल से इसका विज्ञापन बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन करते हुए दिखाई दे रहे हैं ।

जिसको आपने देखा भी होगा इस कंपनी की भी Bispyribac काफी ज्यादा असरदार होता है और इसका कीमत भी सामान्य रहता है ना ज्यादा ना कम इसकी हर साइज की dava बाजार में उपलब्ध है।

अडोरा खरपतवार (Adora Kharpatwar Nashak)

Bayer द्वारा निर्मित Adora kharpatwar nashak भी काफी ज्यादा नाम से बिकता है और इसकी भी कीमत लगभग nominee gold के समान ही होती है इसकी भी वही खासियत है, काम भी वही है, बस कंपनी अलग है।

Narkis Adama Herbicide

Adama द्वारा बनाई जाने वाली इस technical में Narkis नाम सेdawai उपलब्ध है जिसकी 100ml से लेकर 1 litre की अलग-अलग साइज मार्केट में उपलब्ध है इसका भी रिजल्ट काफी अच्छा देखने को मिलता है।

यूपीएल का खरपतवार नाशक (Strider Dawai Upl)

यूपीएल द्वारा बनाई जाने वाली Bispyribac Sodium 10% sc बाजार में स्ट्राइडर के नाम से देखने को मिलता है यह भी एक जानी-मानी कंपनी है।

कई क्षेत्रों में Upl Strider नाम से बिकता है इसकी Price भी सामान्य में रहती है और काफी असरदार खरपतवार नाशक है।

धान में खरपतवार नाशक (Fuzi Super Dhanuka)

Dhanuka कंपनी द्वारा निर्मित Fuzi Super बिसपायरिबेक सोडियम का रिजल्ट भी अच्छा देखने को मिलता है और यह भी कई क्षेत्रों में नाम से बिकता है और फसलों में खरपतवार को नियंत्रित करके रखता है जिसकी हर तरह की साइज मार्केट में उपलब्ध है।

Many More Companies

Bispyribac Sodium 10% SC NamePack SizeCompany
Takeela10ml, 50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1 litreGharda Chemical
ORIENTAL10ml, 50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1 litreParijat
Bispa 10ml, 50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1 litreShivalik
Kohaa50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1000 litreDharmaj Crop Gaurd Limited
Agrosis Gold  10ml, 50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1 litreAgrosis  
Nom Gold50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1000 litreStar Chemical
Garuda10ml, 50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1LKatyayani
Yokozuna  10ml, 50ml, 100ml, 200ml, 500ml, 1LIffco  

दवाइयाँ काम क्यों नहीं करता

कई बार ऐसा होता है कि हम जो दवाई खेत मे डालते है वह ठीक से काम नहीं करता ऐसी परेशानी कई किसानों के साथ देखने को मिलता है ।

इसका कारण है dawai के प्रति मिट्टी Resistance बना लेती है क्योंकि लगातार एक ही दवाई को डालने से मिट्टी उस जहर के प्रति सहनशील हो जाती है।

उसके बाद फिर वही दवाई डालेंगे तो या तो वह Dawai काम नहीं करेगा या फिर उसकी Dose बड़ जाएगी इसका मतलब हम अगर 100ml dawai डाल रहे थे अब वहां 150ml dawai डालनी पड़ेगी।

इसलिए किसान ध्यान दे कि अपनी फसल में Technical बदलकर-बदलकर दवाई उपयोग करनी चाहिए जिससे हर बार दवाई काम करेगी।

क्योकि फसलो की एक बीमारी के लिए अलग अलग Technical की दवाई द्वारा रोकथाम किया जाता है ।

बिसपायरिबेक सोडियम प्राइस (Bispyribac Sodium Price)

इसकी कीमत की बात करें तो अलग-अलग कंपनी द्वारा इसकी अलग-अलग Price तय की जाती है और इसका लोकल से लोकल कंपनी की कीमत 13 से 1400 ₹ Per litre तक होती है।

लेकिन यहीं पर भारत के जाने-माने कंपनी जैसे पीआई इंडस्ट्रीज, बायर, सुमितोमो, यह मल्टीनैशनल कंपनी है इसी कारण इन कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली दवाई की कीमत सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

इन कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली Bispyribac Sodium 10% sc की कीमत ₹3000 Per litre से लेकर ₹5000 Per litre तक जाता है जिसमें सबसे ज्यादा महंगा Bayer का Adora और पीआई इंडस्ट्रीज का नॉमिनी गोल्ड खरपतवार नाशक होता है ।

खरपतवार नाशक के नुकसान (Kharpatwar Nashak Ke Nuksan)

खेतों में लगातार हर साल हर प्रकार की बीमारी के लिए दवाई डालने पर मिट्टी की उर्वरा शक्ति क्षीण होने लगती है ।

हम अपनी सुविधा के लिए ना जाने कितनी बार कीटनाशक, खरपतवार नाशक, विटामिन की दवाई लगातार डालते जाते हैं ।

जिससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम होती जाती है और हर साल dawa की Dose भी बढ़ती जाती है जिससे हर साल किसानी का खर्चा बढ़ता जाता है ।

जिससे हमें कई बार नुकसान होने लगता है तो इसी कारण जितनी कम हो सके खेतों में दवाई डालें तभी आगे चलकर हमको फायदा देखने को मिलेगा।

हम कौनसी खरीदे (Bispyribac Sodium 10 Sc Uses In Hindi)

इसका हम आपको एकदम सही जानकारी नहीं दे सकते कि आपको कौन सी कंपनी की दवाई खरीदनी चाहिए ।

क्योंकि आपको जिस कंपनी पर भरोसा है या आपने कभी upyog किया है या आपके परिचित के किसी ने किसी कंपनी की Bispyribac Sodium 10 sc kharpatwar nashak उपयोग किया है ।

तो उस पर आप ज्यादा भरोसा करेंगे हमारे कहने से आप सही प्रोडक्ट का चयन ना करें आप अपने हिसाब से चयन कर सकते हैं ।

क्योंकि जहर सभी कंपनी की दवाई में एक ही है और कई बार कंपनी में भी फर्क आ जाता है लोकल कंपनी की बिसपायरिबेक सोडियमकई बार लोकल ही होता है इसी कारण आप अपने हिसाब से अच्छी कंपनी की दवाई उपयोग करें।

Other Post:

Product But On Amazon

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here