भारत का सबसे अमीर किसान [Income, Net Worth] | Bharat Ka Sabse Amir Kisan Top 10

0
100
भारत का सबसे अमीर किसान [Income, Net Worth]

Bharat Ka Sabse Amir Kisan Top 10 income net worth pramod gautam who is the richest farmers in india which state, भारत का सबसे अमीर किसान kaun hai most प्रमोद गौतम ज्यादा जमीन किसके पास है मध्य प्रदेश बड़ा कौन है kheti badi agriculture farming

आजकल की ज्यादातर युवाओं का कहना है कि खेती Farming में कोई स्कोप नहीं है खेती से अमीर नहीं बना जा सकता या फिर खेती से कमाई अच्छी नहीं होती।

लेकिन भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो खेती के जरिए ही करोड़ों कमा रहे हैं हमारे ज्यादातर भारत के अमीर किसान हैं वह छोटे से शुरुआत से बड़े बने हैं।

कोई पहले 1 एकड़ में खेती करता था तो आज उसके पास 200 एकड़ खेती है तो कोई सब्जियों की खेती द्वारा amir kisan बने हैं ।

कोई औषधिय पौधों की खेती द्वारा richest farmers बने हैं ऐसे बहुत से भारत का सबसे अमीर किसान हैं जिन्होंने छोटी शुरुआत के बावजूद भी आज इतने बड़े बड़े मुकाम में पहुंच चुके हैं तो चलिए अब bharat ka sabse amir kisan kaun hai इसके बारे में जानने का प्रयास करते हैं।

रामशरण वर्मा (richest farmers in india)

रामशरण वर्मा जी समानत: दौलतपुर उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और इनको 2019 में सरकार द्वारा पद्मश्री से भी नवाजा गया था॰

इन्होंने अपनी खेती की शुरुआत 1990 में 5 एकड़ से की थी और अभी के समय में उनके पास 200 एकड़ से भी अधिक की farming है।

और अपने खेतों में ज्यादातर केला, टमाटर, आलू लगाते हैं और इसी से करोड़ों कमाते हैं और रामशरण वर्मा का फार्महाउस लखनऊ से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर उपस्थित है और आज के समय में Ramsharan Verma की सालाना टर्नओवर 2 करोड़ से भी अधिक है।

अमीर किसान रमेश चौधरी (bharat ka sabse amir kisan)

भारत का सबसे अमीर किसान में दूसरे नंबर पर आते हैं रमेश चौधरी जो सामान्यतः जयपुर  राजस्थान के रहने वाले हैं ।

इनके पास हाल में 3 पालीहाउस और 1 ग्रीनहाउस है और Ramesh Choudhary पाली हाउस में टमाटर और खीरा उसी के साथ ग्रीन हाउस में फूलों की खेती करते हैं।

इसके अलावा किसान रमेश चौधरी के पास खेती जमीन भी है जिसमें यह मक्का की खेती करते हैं और इनकी Kheti से सालाना टर्नओवर 2.5 करोड़ से भी ऊपर है इसके पास लग्जरी गाड़ी भी है और इनके पास आलीशान बंगला भी है।

भारत का सबसे अमीर किसान प्रमोद गौतम (pramod gautam income net worth)

अगली नंबर पर richest farmers in india में प्रमोद गौतम का स्थान आता है जो बागवानी के क्षेत्र मे अमीर बने हैं।

pramod gautam की नेट पर काफी चर्चा भी होती है क्योकि ये लंबे समय से kheti के क्षेत्र मे है।

प्रमोद गौतम जी पहले ऑटोमोबाइल इंजीनियर थे उसके बाद pramod ji ने 2006 में अपनी नौकरी छोड़कर 26 एकड़ से खेती की शुरुआत की जिसमें उन्होंने पहले मूंगफली और हल्दी की खेती की शुरुआत की थी लेकिन इनको इसमें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा।

फिर 2007-8 में kisan pramod gautam बागवानी की तरफ कदम रखा जिसमें उन्होंने संतरा, अंगूर, केला, नींबू ,अमरूद इसके साथ साथ अरहर की खेती करने लगे।

और खेती करते हुए कुछ दिनों बाद प्रमोद गौतम ने दाल मिल की स्थापना कर दी जिसमें दाल को प्रोसेसिंग के साथ पोलिस किया जाता है।

इस तरह एक साथ दोनों क्षेत्र में सफल हो गए तो इस तरह से इसका सालाना टर्नओवर (net worth) बागवानी की खेती से 1 करोड़ है उसी के साथ दाल मिल का टर्नओवर भी 1 करोड़ के आसपास है तो इन दोनों को मिला दे तो प्रमोद गौतम का सालाना टर्नओवर 2 करोड़ के आसपास जाता है।

सचिन काले (sabse amir kisan Sachin Kale)

भारत के amir kisan के लिस्ट में अगले नंबर पर छत्तीसगढ़ state के रहने वाले सचिन काले का नाम आता है।

सचिन काले समानत: छत्तीसगढ़ में जंगल क्षेत्र में रहने वाले किसान है जिन्होंने 2014 में अपनी नौकरी छोड़ कर एक कंपनी बनाई इनोवेटिव एग्रीलाइफ सलूशन प्राइवेट लिमिटेड।

इस कंपनी का मोटीव है कि इसमें सभी किसानों को एक साथ लेकर कांटेक्ट फ़ार्मिंग करवाना इसके जरिए Farmer Sachin Kale खुद भी अच्छी income कमाते हैं और साथ में इससे किसानों को भी दूसरे फसलों के मुकाबले अच्छी कमाई मिल जाती है।

तरह से इनकी सालाना टर्नओवर (net worth) 2.5 करोड़ के आसपास जाती है।

अमीर किसान हरीश धनदेव (top 10 richest farmers in india)

भारत के richest farmers में अगले नंबर पर हरीश धनदेव का नाम आता है जो पेशे से एक इंजीनियर रहे हैं और यह राजस्थान state के रहने वाले हैं।

हरीश धनदेव ने kheti badi की शुरुआत अपनी नौकरी छोड़ कर अपने गांव से की।

Harish dhandev ने अपने गांव में ही एलोवेरा की खेती करना चालू की उसके कुछ दिनों बाद हरीश धनदेव नेएलोवेरा को प्रोसैस्ड करना भी चालू कर दिया।

और धीरे-धीरे इन्होंने कुछ दिनों बाद ग्लोबल ग्रुप कंपनी की शुरुआत की इस तरह से एलोवेरा की खेती करते हुए हरीश धनदेव आज अपनी खेती को 100 एकड़ तक पहुंचा चुके हैं ।

और आज के समय में kisan harish dhandev लगभग 100 एकड़ में एलोवेरा की खेती करते हैं और इसकी कंपनी राजस्थान के जैसलमेर में स्थित है और इस तरह इनकी सालाना टर्नओवर 2 करोड़ के आसपास जाती है।

तो दोस्तों यह रही हमारे द्वारा दी गई भारत का सबसे अमीर किसान की जानकारी कि कैसे खेती के जरिए भी इतना अमीर बना जा सकता है कई लोग कहते हैं कि किसान अमीर नहीं होते लेकिन आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जान गए कि भारत में बड़े बड़े अमीर किसान है जो खेती के जरिए ही अमीर बने हैं।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here